GOOD NEWS : 1 करोड़ से अधिक महिलाओं को मिलेगा स्मार्टफोन! 3 सालों तक फ्री में उठा सकेंगे ये लाभ, फटाफट…

Smartphones will be available to more than one crore women: जयपुर: राज्य सरकार ने एक करोड़ 33 लाख महिलाओं को मोबाइल बाँटने की प्रक्रिया को अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया है. यह पूरी प्रक्रिया तीन चरणों में करने की तैयारी है। पहले चरण में बड़े शहरों को लिया जाएगा। दूसरे चरण और तीसरे चरण में अन्य शहरों को महिलाओं को मोबाइल बांटे जाएंगे।

जानकारी के मुताबिक, रिपोर्ट तैयार करने के बाद एक बड़े समारोह में सरकारी घोषणा को विधिवत तरीके से पूरा किया जायेगा। सरकारी अधिकारियों की मानें तो अगले साल अप्रैल तक प्रदेश की एक करोड 33 लाख महिलाओं तक मोबाइल पहुंचा दिए जाएंगे। आपको बता दें कि चुनाव के समय अशोक गहलोत ने राजस्थान की जनता से कई बड़े वादें किए थे और उसी के दम पर प्रदेश में कांग्रेस ने जीत हासिल की थी। राज्य सरकार ने अधिकारियों को योजना को मूर्त रुप देने के लिए पूरी रिपोर्ट बनाने और जल्द से जल्द सबमिट करने के निर्देश दिए हैं।अब तक प्रदेश में एक करोड़ 33 लाख महिलाओं ने चिरंजीवी योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराया है। बताया जा रहा है कि यह मोबाइल सिर्फ उन्हीं महिलाओं को दिए जाएंगे जिन्होंने चिरंजीवी योजनाओं में रजिस्ट्रेशन कराया है।

सरकार पर इस योजना को लागू करने के लिए 12, 000 करोड रुपए से भी ज्यादा का भार रहेगा। सरकार की सबसे बड़ी योजना को पूरा करने के लिए एयरटेल, जियो और बीएसएनएल ने बीड प्रक्रिया को फॉलो किया है।बताया जा रहा है कि इन स्मार्ट फोन में तीन साल तक के लिए सरकार तय सीमा में इंटरनेट फ्री देगी। ऐसा करने के साथ ही सरकार इन मोबाइल फोन में सरकारी योजनाओं के प्रचार प्रसार वाले एप भी डालेगी। ताकि हर बार मोबाइल फोन खोलने पर सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी सामने आती रही।