बस्तर दशहरे का बजट बढ़ाने को लेकर मुख्यमंत्री से होगी चर्चा

रायपुर, 13 सितंबर।बस्तर दशहरा को लेकर सांसद दीपक बैज की अध्यक्षता में, समिति की बैठक में बस्तर दशहरा के लिए बजट बढ़ाने पर चर्चा हुई है । इसका प्रस्ताव सीएम भूपेश बघेल के सामने रखा जाएगा। बैठक में कोरोना काल के दो साल बाद बस्तर के इस ऐतिहासिक दशहरे पर्व को भव्य रूप से मनाने के लिए बजट संबंधी चर्चा की गई।बीते साल बस्तर दशहरे में जिला प्रशासन ने लगभग 73 लाख रुपये का बजट बनाया था। लेकिन इस साल जिला प्रशासन ने 86 लाख रुपये का बजट बनाया है।

उल्लेखनीय है कि बीते साल बस्तर दशहरे में जिला प्रशासन ने लगभग 73 लाख रुपये का बजट बनाया था,लेकिन इस साल जिला प्रशासन ने 86 लाख रुपये का बजट बनाया है।बजट का दायरा बढ़ाने को लेकर बस्तर दशहरा समिति ने मुख्यमंत्री से मिलकर चर्चा करेगी ।

सोमवार को जगदलपुर में हुई समिति की बैठक में दशहरा समिति के नए उपाध्यक्ष बलराम मांझी का मनोनयन किया गया। इस अवसर पर सांसद दीपक बैज ने नवनियुक्त उपाध्यक्ष को बधाई देते हुए कहा कि बस्तर दशहरा पूरे विश्व में प्रसिद्ध है. इसे देखने आने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पिछले दो साल में कोरोना संक्रमण के कारण बस्तर दशहरा का आयोजन एक बड़ी चुनौती थी। लेकिन बस्तर दशहरा समिति के सदस्यों और जिला प्रशासन की सतर्कता के कारण यह सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।

उन्होंने कहा कि मावली परघाव के अवसर पर लोगों की उमड़ने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए इसके सजीव प्रसारण के व्यवस्था की जरूरत है।मावली माता की डोली का दर्शन इसके पश्चात् भी किया जा सकता है। पुजारी, मांझी, चालकी, मेम्बर, के अनुभव का लाभ हमेशा बस्तर दशहरा के आयोजन के समय मिलता रहा है।