Healthy Breakfast Recipe: स्वाद में लाजवाब लगता है काले चने का पराठा, यहां सीखें बनाने का तरीका

Breakfast Recipes Veg: काले चने हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं। इनकी मदद से आप काफी सारी टेस्टी और हेल्दी रेसिपी बनाकर तैयार कर सकते हैं। यहां देखें काले चने का पराठा कैसे बनाएं-

Kaise Banaye Kale Chane Ka Paratha: स्टेमिना बढ़ाने से लेकर आयरन की कमी दूर करने तक में काले चने खाने की सलाह दी जाती है। ये हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होती हैं। काले चने की चाट, सब्जी के अलावा आप इससे पराठे बना सकते हैं। ये स्वाद में लाजवाब लगते हैं और आपकी हेल्थ को भी काफी सारे न्यूट्रिशियन देते हैं। ब्रेकफास्ट और बच्चे के टिफिन के लिए ये रेसिपी एकदम लाजवाब है। यहां सीखें आसानी से बनने वाले काले चने के पराठे की रेसिपी-

काले चने का पराठा बनाने का तरीका

सामग्री

1 कप उबले काले चने
1 छोटा कटा प्याज
1 छोटा चम्मच पिसा हुआ अदरक
हरा धनिया
हरी मिर्च
1/4 छोटा चम्मच अमचूर
1/4 छोटा चम्मच भुना जीरा
नमक

कैसे बनाएं

– इसे बनाने के लिए काले चने को 7 से 8 घंटे के लिए भिगो दें। फिर चने से पानी को छानकर निकाल लें। अब ब्लेंडर में चने को पीस लें और फिर एक बर्तन में निकाल लें। 


– एक प्याज को बारीक काट लें। हरी मिर्च और अदरक को अच्छे से धो कर काट लें। हरी मिर्च ऑप्शनल है।


– अब पीसे हुए काले चने में प्याज, अदरक, हरी मिर्च, धनिया डालें। साथ ही नमक, अमचूर पाउडर, भुना जीरा मिलाएं। पराठे की फिलिंग तैयार है। 

– इसे बनाने के लिए आटे का पोर्शन लें और फिर इसे थोड़ा बेल लें। अब इसमें काले चने की फिलिंग डालें और फिर इसे पोटली बना कर पैक करें।  सूखा आटा लगाएं और सेकें।

– इसे घी के साथ सेक सकते हैं, या फिर यू हीं इसे दबा-दबा कर रोटी बना सकते हैं। एक बार ये तैयार हो जाए तो सफेद मक्खन पराठे पर रखें और दही या चटनी के साथ इसे सर्व करें।