Chicken Fried Rice Recipe : चिकन फ्राइड राइस बनाने का रेस्टोरेंट स्टाइल

चिकन फ्राइड राइस पकाते हुए चावल को पकाते समय ध्यान रखने वाली एक महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको इसे पूरी तरह से नहीं पकाना चाहिए। इससे उनका स्वाद खराब हो सकता है। आइए, जानते हैं कैसे बनाएं।

फ्राइड राइस कई चीजों के बनते हैं। चिकन, सब्जियां, अंडे और सोया चाप के फ्राइड राइस बहुत पॉप्युलर है। फ्राइड राइस पकाते हुए चावल को पकाते समय ध्यान रखने वाली एक महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको इसे पूरी तरह से नहीं पकाना चाहिए। जब पके हुए चावल को सब्जियों के साथ कड़ाही में डाला जाता है, तो यह कुछ और पक जाता है और ज्यादा पकाने से इसका स्वाद खराब हो सकता है। इससे बचने के लिए चावल को सही बनावट पाने के लिए 80% तक पकाएं। आज हम आपको बता रहे हैं चिकन फ्राइड राइस बनाने की रेसिपी। आइए, जानते हैं इसे कैसे बनाएं- 

चिकन फ्राइड राइस बनाने की सामग्री- 
400 ग्राम चिकन बोनलेस
7 लौंग लहसुन
1 गाजर
2 बड़े चम्मच लाल शिमला मिर्च
1 बड़ा चम्मच सिरका
आवश्यकता अनुसार काली मिर्च
2 बड़े चम्मच रिफाइंड तेल
1 कप चावल
2 बड़े चम्मच प्याज
2 बड़े चम्मच शिमला मिर्च (हरी मिर्च)
2 चम्मच सोया सॉस
आवश्यकता अनुसार नमक
1 चम्मच नींबू का रस

चिकन फ्राइड राइस बनाने की विधि- 
इस रेसिपी को बनाने के लिए चावल को शुरू करने से पहले कम से कम 20 मिनट के लिए पानी में भिगो दें। चिकन को धोकर, नमक और काली मिर्च में 20 मिनिट के लिए मेरिनेट कर लीजिए। अब एक पैन में 2 कप पानी डालकर उबाल आने दें। इसमें चावल डालें और उन्हें 80% तक पकने दें। चावल को छानकर एक तरफ रख लें। अब जब चिकन मैरीनेट हो गया है, एक गर्म पैन में थोड़ा तेल डालें और चिकन में डालें। इसे तब तक पकाएं जब तक इसका रंग हल्का सुनहरा न हो जाए। इसे निकाल कर एक तरफ रख दें। अब कढ़ाई में फिर से 1 टेबल स्पून तेल डालें और बारीक कटा हुआ लहसुन भूनें और प्याज डाल दें। इसे 35 सेकेंड तक पकाएं और बाकी सब्जियां भी डाल दें और तेज आंच पर 1-2 मिनट तक पकाएं। अब इसमें अपने सभी सॉस के साथ काली मिर्च और स्वादानुसार नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएं। चावल और चिकन डालें और चावल को तोड़े बिना अच्छी तरह मिलाएं। ढककर 30 सेकेंड के लिए पकने दें। आंच बंद कर दें और सिरका छिड़कें और फिर से ढक दें। 10 मिनट बाद परोसें।