लोहा कारोबारी से ठगी, 20 लाख का चेक हुआ बाउंस, खुर्सीपार पुलिस ने दर्ज की प्राथमिकी

भिलाई ।  मिशन योजना के काम के लिए दुर्ग के पेटी ठेकेदार ने भिलाई के लोहा कारोबारी से 28 लाख रुपये का लोहा खरीदा। एक साल तक उसने पैसे का भुगतान नहीं किया। लोहा कारोबारी द्वारा दबाव बनाए जाने पर उसने 20 लाख रुपये का चेक दिया। जो बाउंस हो गया। लोहा कारोबारी ने खुर्सीपार थाने में शिकायत दर्ज कराई। जांच के बाद पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया है। प्राथमिकी होने की सूचना मिलते ही आरोपित फरार हो गया। पुलिस उसकी तलाश कर रही है।

खुर्सीपार पुलिस के मुताबिक सुंदर नगर सुपेला निवासी प्रार्थी दिनकर बासोतिया भिलाई अपनी कंपनी कार्यालय तेलहा नाला खुर्सीपार भिलाई के प्रोप्राइटर है। मूलत: उनका लोहा विक्रय करने का कारोबार है। बताया गया कि पूजा कंस्ट्रक्शन कंपनी का मालिक दुर्ग पद्मनाभपूर निवासी अनिल कुमार शर्मा का दिनकर बसोतिया से पुराना संबंध है। अनिल कुमार शर्मा सन् 2016 से कंस्ट्रक्शन कार्य हेतु उनकी कंपनी से उधार में लोहा खरीद कर समय – समय पर भुगतान किया करता था।

बताया गया कि सन् 2019 में अनिल कुमार शर्मा एवं लक्ष्मी कंस्ट्रक्शन कंपनी महाराष्ट्र के प्रतिनिधि आकर दिनकर से कहा कि लक्ष्मी कंस्ट्रक्शन कंपनी को छत्तीसगढ राज्य के विभिन्ना क्षेत्र में अमृत मिशन योजनान्तर्गत निर्माण कार्य करने का टेंडर मिला है। जिस पर लक्ष्मी कंस्ट्रक्शन कंपनी महाराष्ट्र के प्रतिनिधि ने भी अपनी सहमति प्रदान की तथा यह भी कहा कि उक्त कार्य को दोनों की कंपनी सयुक्त रुप से करेगी। इस कार्य में बहुत अधिक मात्रा में लोहा की आवश्यकता होगी, जिसकी सप्लाई का जिम्मा उनकी कंपनी का होगा और प्रदत्त लोहा की राशि जो भी होगी समय समय पर भुगतान कर दिया जाएगा।चूंकि, पूजा कंस्ट्रक्शन कंपनी के मालिक अनिल कुमार शर्मा से पुराना व्यावसायिक संबंध था , जिससे दिनकर बसोतिया उन लोगों की बातों में आ गया और उधार में लोहा देना प्रारंभ कर दिया। जिसकी राशि बढ़कर 28 लाख 86 हजार रुपये हो गई। इसके बाद अनिल शर्मा ने लेन देन बंद कर दिया। दिनकर बसोतिया ने अनिल शर्मा से बकाया रकम का तकादा किया। इस पर अनिल कुमार शर्मा जल्द बकाया भुगतान करने का आश्वासन देकर गुमराह करता रहा।दबाव बनाए जाने आरोपित अनिल कुमार शर्मा ने पूजा कंस्ट्रक्शन कंपनी के नाम का सात जून 2021 को 10 लाख 61 हजार का चेक तथा एवं नौ जून 2021 को 10 लाख रुपये का चेक दिया गया। उक्त दोनों चेक को डेढ माह बाद प्रस्तुत करने का निवेदन किया। दिनकर ने दोनों चेक को 19 जुलाई 2021 को अपने फर्म के बैंक आइसीआइसीआइ बैंक , शाखा नंदिनी रोड, भिलाई में प्रस्तुत किया। जहां दोनों चेक बाउंस हो गया। दिनकर ने आरोपित अनिल कुमार शर्मा को रकम के भुगतान हेतु फोन लगाया।किन्तु, अनिल कुमार शर्मा ने फोन उठाना बंद कर दिया। संपर्क करने की कोशिश करने पर पता चला कि अनिल कुमार शर्मा अपने कार्यालय एवं घर पर ताला लगाकर फरार हो गया है। खुर्सीपार पुलिस के द्वारा दिनकर बसोतिया की शिकायत पर से आरोपित अनिल कुमार शर्मा के खिलाफ धारा 420 के तहत प्राथमिकी कर उसकी तलाश शुरू कर दी गई है।