CNG कार खरीदने से पहले देख लो ये लिस्ट, 7 नए मॉडल लॉन्च होने वाले हैं; इसमें मारुति, टाटा की कारें भी शामिल

Upcoming CNG Cars: देश में फेस्टिवल सीजन की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में कार खरीदने के लिए इससे बेहतर समय कोई नहीं हो सकता। लगभग सभी कंपनियां अपनी कारों पर शानदार डिस्काउंट दे रही हैं। हालांकि, इस फेस्टिवल सीजन के बाद बाजार में कई कंपनियां अपने नए CNG मॉडल लॉन्च करने वाली हैं। इसमें मारुति, टाटा, किआ और हुंडई की कार शामिल हैं। यदि आप नई CNG कार खरीदने का इंतजार कर रहे हैं तब थोड़ा सा इंतजार करना होगा। हो सकता है आपके इंतजार का फल मीठा हो। क्योंकि नए CNG मॉडल में मारुति की बेलेनो, ब्रेजा के साथ टाटा की अल्ट्रो और पंच भी शामिल हैं।

1. मारुति बलेनो CNG
मारुति जल्द ही अपडेटेड बलेनो कार का नया CNG वर्जन लॉन्च करने वाली है। बलेनो CNG में 1.2 लीटर इंजन होगा। ये इंजन 77PS का पावर और 98.5 न्यूटन का टार्क जनरेट करता है। CNG बलेनो 2022 को मैनुअल और ऑटोमेटिक दोनों ट्रांसमिशन के साथ लॉन्च किया जा सकता है। कंपनी का दावा है कि इसका माइलेज 30 किलोमीटर प्रति लीटर तक हो सकता है।

2. मारुति ब्रेजा CNG
कंपनी ने हाल ही में अपने न्यू ब्रेजा को लॉन्च किया है। इसमें न्यू जेनरेशन K-सीरीज 1.5- डुअल जेट WT इंजन दिया है। ये स्मार्ट हाईब्रिट टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करता है। इंजन को 6-स्पीड ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है। कंपनी जल्द ही इसका CNG वैरिएंट लॉन्च करने की तैयारी में है। माना जा रहा है कि ब्रेजा में फैक्टरी फिटेड CNG किट और 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन मिल सकता है। CNG मोड पर ये कार 91 bhp का पावर और 122 NM का टार्क जनरेट करता।

3. किआ कैरेंस CNG
किआ कैरेंस इस समय देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली MUV में से कुछ है। ऐसे में किआ इंडिया MUV की सेल्स को बढ़ाने के लिए कैरेंस का CNG वैरिएंट लॉन्च करने की तैयारी में है। इसका CNG वैरिएंट 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ आ सकता है। जिसमें 138bhp का पावर और 242Nm का टार्क जनरेट करने की कैपेबिलिटी होगी। इसके इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा जा सकता है।

4. हुंडई अल्काजार CNG
हुंडई की 6 और 7 सीटर वाली लग्जरी अल्काजार के CNG मॉडल भी टेस्टिंग के दौरान स्पॉट हुआ है। ये दूसरा मौका है जब इस कार को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। इस बार इसे पुणे में देखा गया है। माना जा रहा है कि ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) द्वारा इसके उत्सर्जन का परीक्षण किया जा रहा है। माना जा रहा है कि अल्काजार और कैरेंस दोनों को एक ही प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। दोनों के इंजन और पावर में अलग-अलग ऑप्शन मिलते हैं।

5. टाटा अल्ट्रोज CNG
टाटा भी अल्ट्रोज का CNG वैरिएंट लॉन्च करने की प्लानिंग कर रही है। कुछ ही दिनों पहले अल्ट्रोज CNG का टेस्ट किया गया है। CNG किट वाली अल्ट्रोज 1.2 लीटर नेचुरली ऐस्पीरेटेड 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ काम करेगी। CNG मोड पर ये कार 72bhp और 95Nm का टार्क पैदा करेगा। अल्ट्रोज CNG के डिजाइन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। फिलहाल इसके माइलेज की जानकारी सामने नहीं आई है।

6. टाटा पंच CNG
टाटा मोटर्स अपने मोस्ट फेवरेट कॉम्पैक्ट SUV पंच का CNG वैरिएंट लॉन्च करने की तैयारी में है। इस कई बार टेस्टिंग के दौरान भी देखा गया है। पंच CNG में टियागो और टिगोर CNG के समान 1.2 लीटर सामान्य पेट्रोल इंजन मिल सकता है। इस इंजन का पावर 72PS और टॉर्क 95Nm होने की संभावना है। टियागो और टिगोर CNG के इंजन का भी इतना ही पावर है।7. टाटा नेक्सन CNG
टाटा नेक्सन CNG उन पहली CNG कारों में से एक थी, जिनका टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ टेस्ट किया गया था। यदि समय पर लॉन्च किया जाता है, तो यह मार्केट में पहला टर्बोचार्ज्ड CNG ऑप्शन होने की संभावना है। नेक्सन CNG 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन और 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आएगी। CNG से चलने पर पावर और टॉर्क आउटपुट में काफी गिरावट देखने को मिलेगी।