कम कीमत में ले पाएंगे नेटफ्लिक्स का सब्सक्रिप्शन, नवंबर में आ रहा है सस्ता प्लान

वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Netflix का यूजरबेस लगातार कम हो रहा है, जिसे बढ़ाने के लिए कंपनी ऐड-सपोर्टेड प्लान लॉन्च करने जा रही है। प्लान नवंबर से लाइव हो सकता है और सबसे सस्ता प्लान होगा।

लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Netflix का सब्सक्रिप्शन कम कीमत में लेना चाहते हैं, तो आपका इंतजार खत्म होने वाला है। नेटफ्लिक्स अपना ऐड-सपोर्टेड प्लान 1 नवंबर को लॉन्च कर सकती है, जिसकी कीमत सभी मौजूदा प्लान्स के मुकाबले कम होगी। पहले नेटफ्लिक्स यह प्लान अगले साल की शुरुआत में लाइव करने वाली थी, लेकिन Disney+ से मिल रही टक्कर के चलते इसने जल्द नया प्लान लाने का फैसला किया है।

डिज्नी+ अमेरिका में 8 दिसंबर को ऐड-सपोर्टेड टियर लॉन्च करने जा रही है, जिसे देखते हुए नेटफ्लिक्स ने भी सस्ता प्लान जल्द लाने का फैसला किया है। सामने आया है कि अमेरिकी मार्केट में नए प्लान की कीमत सात डॉलर से नौ डॉलर (560 रुपये से 720 रुपये) के बीच हो सकती है। वहीं, अगर यह प्लान भारत में लॉन्च होता है, तो इसकी कीमत सभी मौजूदा प्लान्स के मुकाबले कम होगी।

इसलिए सस्ता होगा नेटफ्लिक्स का नया प्लान

जुलाई में अर्निंग्स कॉल के दौरान नेटफ्लिक्स ने नया सस्ता प्लान लाने की घोषणा की थी और कहा था कि यह ऐड-सपोर्टेड टियर लॉन्च करेगी। ऐड-सपोर्टेड होने का मतलब है कि इन प्लान्स का सब्सक्रिप्शन लेने वाले यूजर्स को बीच-बीच में विज्ञापन दिखाए जाएंगे, जिनके साथ प्लान की कीमत कम रखी जा सकेगी। हालांकि, शुरू में इन्हें अमेरिका, कनाडा, UK और फ्रांस में रोलआउट किया जाएगा और भारत में इनके रिलीज को लेकर कंपनी ने कुछ नहीं कहा है।

सस्ते प्लान के साथ नहीं मिलेंगे सभी फीचर्स

पिछली रिपोर्ट्स में संकेत मिले हैं कि नेटफ्लिक्स के सस्ते प्लान का सब्सक्रिप्शन लेने वाले यूजर्स किसी शो या मूवी को ऑफलाइन देखने के लिए डाउनलोड नहीं कर पाएंगे। साथ ही इन सब्सक्राइबर्स को 480p से बेहतर क्वॉलिटी में स्ट्रीमिंग का विकल्प मिलेगा या नहीं, यह भी साफ नहीं है। कहा गया है कि इस प्लान के साथ हर एक घंटे के कंटेंट में चार मिनट के लिए विज्ञापन दिखाए जाएंगे।

भारत में इतनी है नेटफ्लिक्स प्लान्स की कीमत

भारत में नेटफ्लिक्स का सबसे सस्ता मोबाइल प्लान 149 रुपये प्रतिमाह से शुरू होता है। वहीं, बेसिक प्लान की कीमत 199 रुपये प्रतिमाह तय की गई है। नेटफ्लिक्स के स्टैंडर्ड प्लान का सब्सक्रिप्शन 499 रुपये और प्रीमियम प्लान का सब्सक्रिप्शन 649 रुपये में लिया जा सकता है। अगर ऐड-सपोर्टेड टियर भारत आता है, तो सबसे सस्ते प्लान की कीमत 100 रुपये से कम रखी जा सकती है। हालांकि, इस बारे में कुछ भी कहना अभी जल्दबाजी होगी।