जेब में लेकर चलें अपना प्राइवेट TV, लेनोवो लाया गजब का डिवाइस

अब आप जेब में अपना प्राइवेट TV लेकर चल सकते हैं। लेनोवो ने Lenovo Glasses T1 को लॉन्च कर दिया है। यह एक स्मार्ट ग्लास है, जिसमें आपको प्राइवेट डिस्प्ले (या वर्चुअल डिस्प्ले) की सुविधा मिलती है।

लेनोवो ने नए वियरेबल प्रोडक्ट के तौर पर Lenovo Glasses T1 को लॉन्च कर दिया है। यह एक स्मार्ट ग्लास है, जिसमें आपको प्राइवेट डिस्प्ले (या वर्चुअल डिस्प्ले) की सुविधा मिलती है। इस स्मार्ट ग्लास की मदद से आप आसपास के लोगों की चिंता किए बगैर, अपने कंटेंट का लुफ्त उठा सकते हैं। ग्लास को प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है यानी इसके कंटेंट सिर्फ पहनने वाले को ही दिखाई देगा। खास बात यह है कि इस स्मार्ट ग्लास में हर आंख के लिए दो माइक्रो OLED डिस्प्ले मिलता है, जिसमें 1,080×1,920 पिक्सल रिजॉल्यूशन और 60Hz रिफ्रेश रेट है। लेनोवो ग्लासेस T1 में बिल्ट-इन स्पीकर भी हैं जो पहनने वालों को चलते-फिरते कंटेंट का उपभोग करने में सक्षम बनाते हैं। डिस्प्ले को 10,000:1 का कंट्रास्ट रेशियो भी मिलता है, और कम झिलमिलाहट और लो ब्लू लाइट एमिशन के लिए ग्लास टीयूवी रीनलैंड सर्टिफाइड हैं।

Lenovo Glasses T1 में क्या है खास
लेनोवो ग्लासेस T1 में दो माइक्रो OLED डिस्प्ले हैं, प्रत्येक आंख के लिए एक, प्रति आंख 1,080×1,920 पिक्सेल रिज़ॉल्यूशन और 60Hz रिफ्रेश रेट मिलता है। स्मार्ट चश्मे में हाई-रेजिस्टेंस हिंज, नॉज पैड, और एडजस्टेबल टेंपल आर्म हैं। लेनोवो के अनुसार, डिस्प्ले टीयूवी रीनलैंड लो ब्लू लाइट सर्टिफाइड और टीयूवी फ्लिकर रिड्यूस्ड सर्टिफाइड हैं। स्मार्ट ग्लास में हाई-फिडेलिटी बिल्ट-इन स्पीकर मिलते हैं जो पहनने वालों को मल्टीमीडिया कंटेंट देखने और सुनने में सक्षम बनाता है। Lenovo Glasses T1 में मोटोरोला स्मार्टफोन के साथ ‘रेडी फॉर’ सपोर्ट भी है।

Lenovo Glasses T1 Android, iOS और Windows ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ काम कर सकते हैं। एंड्रॉइड फोन या विंडोज पीसी से कनेक्ट करने के लिए, यूजर को अपने डिवाइस और स्मार्ट ग्लास को जोड़ने के लिए एक यूएसबी टाइप-सी केबल प्लग करना होगा। आईफोन मॉडल के लिए, यूजर को लाइटनिंग कनेक्टर के साथ एक एचडीएमआई टू ग्लास एडेप्टर का उपयोग करना होगा या फिर एक ऐप्पल लाइटनिंग एवी एडेप्टर। कंपनी का कहना है कि Lenovo Glasses T1 के साथ तीन एडजस्टेबल नोज पैड, एक कैरी केस, एक प्रिस्क्रिप्शन लेंस फ्रेम, एक क्लीनिंग क्लॉथ और एक एंटी-स्लिप एडॉप्टर होगा। लेनोवो स्मार्ट चश्मे के लिए ऑप्शनल एक्सेसरीज के रूप में दो एडेप्टर भी प्रदान करता है, जिसे अलग से खरीदना होगा।

Lenovo Glasses T1 कीमत और उपलब्धता
लेनोवो ग्लासेस T1, जिसे चीन में लेनोवो योगा ग्लासेस के नाम से जाना जाता है, 2022 के अंत में चीन में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। वियरेबल 2023 में चुनिंदा बाजारों में उपलब्ध होगा। लेनोवो के अनुसार, स्मार्ट चश्मे की कीमत का खुलासा तब किया जाएगा जब वे बिक्री पर जाएंगे। कंपनी ने अभी तक यह खुलासा नहीं किया है कि लेनोवो ग्लासेस T1 भारत में डेब्यू करेगा या नहीं।