लगातार बारिश से शिवनाथ नदी में बाढ़ के हालात, कई मार्ग बाधित, जनजीवन अस्त-व्यस्त

रायपुर ।  छत्‍तीसगढ़ में पिछले तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश से ज्यादातर नदियां उफान पर हैं। शिवनाथ नदी में बाढ़ की स्थिति बन गई हैl पुलगांव क्षेत्र के खेत खलिहान में पानी भर गया हैl पुलगांव के पुराना पुल बंद होने के साथ ही ने ओवरब्रिज पर भी दोपहिया वाहनों के आवागमन पर पुलिस ने रोक लगा दी है l नदी किनारे बसे चार गांव टापू में तब्दील हो गए हैंl राजनादगांव के मोगरा बैराज और बालोद के खरखरा जलाशय से भी शिवनाथ का पानी आ रहा है l बाढ़ की वजह से हजारों एकड़ में धान की फसल पानी में डूब गई हैl जल स्तर बढ़ने का सिलसिला लगातार जारी हैl

 

 

अंबिकापुर में एप्रोच रोड के साथ ट्रक बह गया है। इससे आवागमन बाधित हो गया है। महानदी में उफान के चलते रायगढ़ का रायपुर, जांजगीर-चांपा और सारंगढ़ से संपर्क टूट गया है। जांजगीर-चांपा और बलौदाबाजार मार्ग भी बंद है। उधर सुकमा जिले में कोंटा के सीमावर्ती प्रदेश ओडिशा, आंध्र प्रदेश व तेलंगाना से पिछले पांच दिनों से संपर्क टूटा हुआ है।

 

दरअसल, कोंटा व चेट्टी के बीच वीरापुरम के पास नदी का पानी नेशनल हाईवे पर आ गया है। रायगढ़ के चंद्रपुर सहित कई इलाकों में बारिश के चलते बाढ़ के हालात हैं। ऐसे में लोगों को राहत शिविर में शिफ्ट किया जा रहा है। जांजगीर-चांपा जिले में महानदी का पानी शबरी पुल पर करीब तीन फीट तक आ गया है। इससे आवागमन बंद कर दिया गया है। तटीय इलाकों में प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है। शिवरीनारायण केरा मार्ग में ललारी पुल के ऊपर भी दो पुीट पानी बह रहा है। महानदी के तटीय क्षेत्र में स्थित ईंटभठ्ठा पांड़े डेरा जलमग्न हो गया है। लोगों के घरों में पानी घुस गया है। चंद्रपुर को जोड़ने वाली गोपालपुर-हीरापुर सड़क बंद हो चुकी है।

चंद्रपुर-सरिया-बरमकेला मार्ग भी बाधित है। शिवरीनारायण और चंद्रपुर से प्रवेश मार्ग बाधित होने की वजह से दूसरे जिलों से सीधा संपर्क कट चुका है। सुकमा जिले में कोंटा के आगे वीरापुरम नाला के पास जाम की स्थिति बनी हुई है। पिछले लगातार हो रही वर्षा के कारण गोदावरी नदी का जलस्तर काफी बढ़ चुका था। इसका असर शबरी नदी पर भी पड़ा और राष्ट्रीय राजमार्ग 30 पर पानी आ गया और जाम की स्थिति निर्मित हो गई।

अगले 24 घंटे के लिए अलर्ट जारी

 

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए प्रदेश में बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है। बस्तर और दंतेवाड़ा जिलों के लिए रेड अलर्ट है। इस दौरान गरज-चमक के साथ अति भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं बीजापुर, कोंडागांव, धमतरी, बिलासपुर, कोरबा और उससे लगते जिलों के लिए आरेंज अलर्ट है। इन जिलों में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की भी संभावना जताई गई है। रायगढ़, जांजगीर, महासमुंद, बलौदा बाजार, रायपुर, सुकमा और उससे लगते जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।