इटावा लायन सफारी में शेरनी जेनिफर ने शावक को दिया जन्म

लखनऊ । शेर दिवस पर लायन सफारी को खुशियों की सौगात मिली है। बुधवार रात 11 बजकर 8 मिनट पर शेरनी जेनिफर ने एक शावक को जन्म देकर शेर दिवस पर सफारी को तोहफा दिया है। सफारी के गॉडफादर बब्बर शेर मनन की 13 जून को मौत के बाद मायूसी छा गई थी।

28 जुलाई को बब्बर शेर कान्हा से शेरनी जेनिफर और जेसिका के गर्भवती होने की जानकारी मिलने पर सफारी में खुशी की लहर दौड़ गई थी। लगातार दोनों शेरनियों को प्रजनन केंद्र के अलग-अलग सेल में रखकर निगरानी की जा रही थी। उपनिदेशक अरुण कुमार ने बताया कि बुधवार को शेर दिवस के अवसर पर शेरनी जेनिफर ने एक शावक को जन्म दिया है।

13 जून को मनन की मौत के बाद 17 एशियाटिक बब्बर शेरों का कुनबा लायन सफारी में मौजूद है। अगस्त के लास्ट तक जेसिका भी शावक को जन्म दे सकती है। इटावा सफारी में पैदा हुए 9 शावकों में सभी शावक मनन से पैदा हुए थे। जिसमें 5 बब्बर शेर सुल्तान, सिम्बा, बाहुबली, भरत, केसरी शामिल हैं। वहीं 4 शेरनी रूपा, सोना, गार्गी और नीरजा हैं।

इनमें 8 शावक जेसिका तो 1 शावक जेनिफर से पैदा हुआ था। गुजरात के गिर से इटावा लायन सफारी में 2016 को शेर मनन, कान्हा, शेरनी जेसिका, जेनिफर लाए गए थे। मनन की मौत के बाद जेसिका और जेनिफर के साथ कान्हा की मीटिंग प्रजनन केंद्र में कराई गई थी।