केंद्र सरकार ने फैसला किया है कि एक वाहन की सभी सीटों पर एयरबैग अनिवार्य करने वाला नियम जल्द ही पेश किया जाएगा

कार चलने वालों के लिए अच्छी खबर है. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने लोकसभा में बड़ी जानकारी दी है. नितिन गडकरी ने कहा कि केंद्र सरकार ने फैसला किया है कि एक वाहन की सभी सीटों पर एयरबैग अनिवार्य करने वाला नियम जल्द ही पेश किया जाएगा. आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्री का बयान लंबे समय बाद आया है, इससे पहले उन्होंने घोषणा की थी कि सरकार कार निर्माताओं के लिए मोटर वाहनों में कम से कम छह एयरबैग प्रदान करना अनिवार्य कर देगी.

लोक सभा में प्रश्नकाल के दौरान भारतीय जनता पार्टी के सांसद निशिकांत दुबे ने एयरबैग का मुद्दा उठाते हुए यह सवाल किया, ‘हर साल, सड़क दुर्घटनाओं में 1.50 लाख से अधिक लोग मारे जाते हैं. सरकार ने फैसला किया है कि एक कार में छह एयरबैग होना अनिवार्य करने वाला नियम लाया जाएगा।.मसौदा अधिसूचना डेटा इस साल अक्टूबर में है, लेकिन इसे जारी नहीं किया गया है. अधिसूचना कब जारी की जाएगी, ताकि वाहन निर्माता इस सुविधा को अपने वाहनों में पेश कर सकें.’

इस सवाल का जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, कि कारों में एयरबैग जरूर लगाए जाने चाहिए. लेकिन बैक सीट पर बैठने वालों के लिए ये अनिवार्य नहीं है. लेकिन सरकार ने अब फैसला किया है कि वह सभी यात्रियों के लिए एयरबैग लगाना अनिवार्य कर देगी, यानी अब पीछे की सीट पर बैठने वालों को भी एयरबैग लगाना होगा. केंद्रीय मंत्री ने यह भी बाते कि सरकार एक सिंगल एयरबैग की कीमत सिर्फ 800 रुपये हो इस प्रस्ताव पर विचार कर रही है, हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि इसकी सूचना कब तक दी जाएगी।

इससे पहले भी नितिन गडकरी ने सदन में कहा था कि इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) का निर्माण सरकार की तरफ से तय सुरक्षा मानकों के अनुसार किया जाना चाहिए. नितिन गडकरी ने यह भी कहा कि भारत में हर साल पांच लाख सड़क दुर्घटनाएं होती हैं, जिसके कारण लगभग 1.5 लाख लोग मारे जाते हैं. इसके अलावा कई मंचों ने उन्होंने इलेक्ट्री वाहनों को बढ़ावा देने का ऐलान किया है.