विश्व आदिवासी दिवस पर आकर्षण का केंद्र रहेगा कोलांग डांस, फाइनल रिहर्सल में जुटे कलाकार

धमतरी । विश्वआदिवासी दिवस 9 अगस्त को मंडी प्रांगड नगरी में राज्यपाल अनुसुईया उइके का आगमन होने जा रहा है। सर्वआदिवासी समाज जिला धमतरी के अध्यक्ष जीवराखन मरई के निर्देशन में प्रदीप कुमार साहू (पूर्व राज्य सचिव इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी) के नेतृत्व में गुरूकुल महाविद्यालय मगरलोड के संचालक अध्यक्ष राजेश शर्मा के संरक्षण में कलाकारों द्वार आदिवासी समाज की लुप्त हो रही प्राचीन संस्कृति को बचाने के लिए कोलांग नृत्य की प्रस्तुति दी जायेगी। यह नृत्य राज्यपाल के आगमन पर किया जायेगा, जिसकी तैयारी जोरों पर चल रही है।

इस नृत्य के लिए डॉक्टर एस खान, श्रीमती सुशीला साहू, पुष्पा देवांगन, तोमेश्वरी साहू द्वारा दुर्गेश्वरी, ममता,योगिता साहू, भावना जांगडे़, डॉली साहू, तनिशा साहू, तेजश्वरी, कविता, मेनका, लिलिमा,उमेश्वरी, हेमा साहू, रेणुका शर्मा, तनुशर्मा, सोनिया, साहू, पल्लवी ध्रुव, पुजा देवांगन,गिरिजा साहू अपनी जी जान तैयारी कर रहे हैं।

सोमवार को अंतिम रिहर्सल के लिए प्रदीप कुमार साहू, चन्द्रकांत गजपाल, होमेश्वर प्रसाद चन्द्राकर,खोमन लाल साहू ने उपस्थित होकर बेहतर प्रदर्शन के लिए अनेक टिप्स दिए । सर्वआदिवासी समाज के जिलाध्यक्ष जीवनराख मरई कहा कि बच्चों द्वारा कोलांग नृत्य के प्रस्तुती के लिए विगत 15 दिनों से कड़ी मेहनत कर रहे हैं। इसके लिए पूर्व राज्य सचिव प्रदीप कुमार साहू को दायित्व दिया गया है। उनके माध्यम से 2019 में मगरलोड में और राजाराव पठार में 2021 में भी सर्वआदिवासी दिवस पर सांस्कृतिक कार्यक्रम की आकर्षक दी गई थी।