तिरंगा हाथ में लेकर सम्मान के साथ फहराने की ली शपथ, 11 अगस्त को प्रभातफेरी से प्रारंभ कर 17 अगस्त तक चलाएंगे हर घर तिरंगा कार्यक्रम

कोरबा, 06 अगस्त । तिरंगा भारत की स्वतंत्रता, स्वाभिमान व संप्रभुता का प्रतीक है भारत की सभी संवैधानिक व्यवस्था तिरंगे की छाया में चलती है यह स्वतंत्रता संग्राम की संपूर्ण कहानी कहता है आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में हर घर तिरंगा कार्यक्रम देशवासियों को उत्साहित तथा एकजुट करने का सशक्त माध्यम है उक्त उद्गार रासेयो जिला संगठक व्हाई के तिवारी के द्वारा शा उ मा वि पीडब्ल्यूडी रामपुर  में आयोजित रासेयो स्वयंसेवकों के उन्मुखीकरण कार्यक्रम में प्रगट किये गए।

कार्यक्रम का शुभारंभ श्यामलाल गुप्त पार्षद द्वारा लिखित झंडा गीत विजयी विश्व तिरंगा प्यारा के सामूहिक गान से हुआ।  तिरंगे ध्वज से अतिथियों के सम्मान के उपरांत मुख्य वक्ता वाय के  तिवारी ने स्वयंसेवकों को राष्ट्रीय सेवा योजना के दर्शन, सिद्धांत वाक्य, लक्ष्य, प्रतीक पुरुष नियमित गतिविधियों तथा नवाचारों के अंतर्गत विद्यालय, गोदग्राम व अन्य स्थानों में किए जाने वाले विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी दी तथा राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रेरक गीत गवाकर पूर्ण समर्पण तथा उत्साह के साथ समाज के बीच सेवा कार्य कर अपने व्यक्तित्व का विकास करने की ओर स्वयंसेवकों को प्रेरित किया।
 युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार हर घर तिरंगा कार्यक्रम के अंतर्गत अपने घर के पास के 10 परिवारों में जाकर तिरंगा ध्वज के माध्यम से आजादी की कहानी तथा राष्ट्रीयता के भाव को विस्तारित करने की आवश्यकता बताते हुए सभी स्वयंसेवकों को पूर्ण गरिमा तथा आदर के साथ 13 से 15 अगस्त तक तिरंगा ध्वज फहराने की शपथ दिलाई।
आगामी कार्यक्रमों की दी गई जानकारी
01 से 15 अगस्त तक स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत संस्था के अध्यापन कक्षों, प्रयोगशालाओं, ग्रंथालयों, सार्वजनिक स्थानों पर महापुरुषों की मूर्तियों, वृद्धाश्रमों, स्वास्थ्य केंद्रों में स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम,  20 अगस्त से 3 सितंबर तक सद्भावना पखवाड़ा तथा 1 से 30 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत किए जाने वाले विविध कार्यक्रमों की जानकारी स्वयं सेवकों को प्रदान की गई।  स्वयंसेवकों को वार्ड 33 के पार्षद तथा शाला विकास समिति के अध्यक्ष पालू राम साहू के द्वारा भी संबोधित किया गया। कार्यक्रम का संचालन रासेयो कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती गणेशी सोनकर तथा स्वागत भाषण व आभार ज्ञापन विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य मानसाय लहरे के द्वारा किया गया।
 उन्मुखीकरण कार्यक्रम में विद्यालय के वरिष्ठ व्याख्याता एन के राजवाड़े,  सी के पांडेय,  के एन कॉलेज के वरिष्ठ स्वयंसेवक जयप्रकाश पटेल, दीप्ति रानी,  सोनी रत्नाकर, थॉमस, रंजना करण आदि विशेष रूप से उपस्थित थे जिनका सक्रिय सहयोग प्राप्त हुआ। अतिथियों के द्वारा नए स्वयंसेवकों का एन एस एस बैज पहनाकर तथा डायरी भेंटकर सम्मान किया गया।