उत्तर बस्तर कांकेर : बेरोजगार युवाओं को विभिन्न कोर्स में दिया जायेगा व्यवसायिक प्रशिक्षण, साथ ही रोजगार भी, अंतागढ़ एवं पखांजूर में किया गया केयर काउंसिलिंग का आयोजन, 184 युवाओं का चयन

06अगस्त 2022

उत्तर बस्तर कांकेर 06 अगस्त 2022

कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला के निर्देशानुसार जिले के कक्षा 8वीं से 12वीं उत्तीर्ण बेरोजगार युवाओं को विभिन्न कोर्स जैसे-ऑटोमेटिव रिपेयर (2 व्हीलर एवं 4 व्हीलर), हॉस्पिटालिटी, वेल्डिंग, ड्राईवाल फॉलसिलिंग, इलेक्ट्रिकल एवं प्लंबिंग तथा सुरक्षा गार्ड तथा मशीन ऑपरेटर असिस्टेंट (प्लास्टिक प्रोसेसिंग), मशीन ऑपरेटर (इंजेक्शन मोल्डिंग), हेल्थकेयर एवं ब्यूटी कोर्स इत्यादि में निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जाकर शत-प्रतिशत रोजगार से जोड़ने के लिए युवाओं के चयन हेतु आज शुक्रवार से विकासखण्ड मुख्यालयों में केयर काउंसिलिंग का आयोजन शुरू किया गया है।
          आज अंतागढ़ एवं पखांजूर में केयर काउंसिलिंग का आयोजन किया गया। अंतागढ़ में आयोजित केयर काउंसिलिंग में अंतागढ़ विकासखण्ड के साथ ही कोयलीबेड़ा विकासखण्ड के भी 36 युवा शामिल हुए। अंतागढ़ में आयोजित केयर काउंसिलिंग में 138 युवाओं का चयन प्रशिक्षण के लिए किया गया। नर्सिंग कोर्स के 08, इलेक्ट्रीशियन के 38, हॉस्पिटीलिटी में 40, ब्यूटी पार्लर में 13, वेल्डिंग में 12, 04 व्हीलर में 11, वार्ड ब्वाय में 15 तथा पलम्बर में प्रशिक्षण के लिए एक युवा का चयन किया गया। इसी प्रकार पखांजूर में आयोजित केयर काउंसिलिंग में 46 युवाओं का चयन प्रशिक्षण के लिए किया गया, इनमें हेल्थ केयर के लिए 12, ड्राईवाल हेतु 04, हास्पिटीलिटी हेतु 10, इलेक्ट्रीशियन के लिए 10 और ब्यूटी पार्लर हेतु 10 युवाओं का चयन किया गया है। अंतागढ़ में आयेजित काउंसिलिंग शिविर में अपर कलेक्टर चन्द्रकांत वर्मा, जनपद सीईओ पी.आर. साहू तथा प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन संस्था धमतरी के समन्वयक हरेश साहू एवं दीनदयाल उपाध्याय कौशल विकास योजना के समन्वयक तारेलाल पटेल तथा पखांजूर में आयोजित केयर काउंसिलिंग में लाइवलीहुड कॉलेज कांकेर के प्राचार्य सुनील नेताम, सीपेट से नीरज शर्मा, प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन संस्था धमतरी के समन्वयक डॉ. विद्यासागर चौहान एवं दुलेश्वर साहू, विकासखण्ड समन्वयक मृडाल भी उपस्थित थे। विभिन्न कोर्स में प्रशिक्षण के लिए युवाओं के चयन हेतु आगामी 08 अगस्त को जनपद पंचायत दुर्गूकोंदल एवं भानुप्रतापपुर में, 10 अगस्त को जनपद पंचायत चारामा एवं नरहरपुर और 12 अगस्त को जनपद पंचायत कांकेर में युवाओं के चयन हेतु काउंसिलिंग का आयोजन किया जायेगा।