कुत्तों को बेहतर तरीके से जानने के लिए हर किसी को समझनी चाहिए ये बातें

कुत्ते के साथ वक्त बिताने पर न सिर्फ कुत्ते इंसानों को बेहतर तरीके से जान पाते हैं बल्कि इंसान भी कुत्तों के स्वभाव से जुड़ीं कई बातों को अच्छी तरह समझ सकते हैं। आइए, जानते हैं इससे जुड़ीं खास बातें

पेट्स खासकर कुत्ते इंसानों के सबसे अच्छे दोस्त माने जाते हैं। जिन लोगों ने कभी भी कुत्ता पाला है, वे इस बात को बखूबी जानते हैं। कुत्ते के साथ वक्त बिताने पर न सिर्फ कुत्ते इंसानों को बेहतर तरीके से जान पाते हैं बल्कि इंसान भी कुत्तों के स्वभाव से जुड़ीं कई बातों को अच्छी तरह समझ सकते हैं।  कुत्तों की देखभाल किसी बच्चे या फिर इंसान की तरह ही करनी होती है। साफ-सफाई, खाने के अलावा उन्हें भी अटेंशन और केयर चाहिए होती है। इसके अलावा भी कई और ऐसी बातें हैं, जो हर किसी को समझनी चाहिए। आपने अगर कुत्ता नहीं भी पाला है, तो भी आपको ये बेसिक बातें जरूर जान लेनी चाहिए जिससे कि आपका डर कम हो सके। 

इंटरेक्ट करने के लिए टाइम दें
कुत्ते को बातचीत यानी इंंटरेक्ट करने का मौका दें। सबसे पहले कुत्ता आपको सूंघता है, ऐसे में आप डरें नहीं, ये आपको पहचानने का एक तरीका है। आप कभी नहीं जानते कि उनकी प्रतिक्रिया क्या हो सकती है। ऐसे में अगर आप अपने बिहेव को उन पर थोपने की कोशिश करेंगे, तो वे आपको समझ नहीं पाएंंगे। 


जल्दबाजी न करें
जब आप किसी अपरिचित कुत्ते को देखते हैं, तो किसी भी शारीरिक संपर्क के लिए न जाएं। जैसा कि ऊपर बताया गया है, संपर्क शुरू न करें। दूसरों को देखकर कुत्ते को पालने में कभी जल्दबाजी न करें। 


डायरेक्ट आंखों में न देखें
जब तक आप कुत्ते को नहीं जानते हैं और इससे परिचित नहीं हैं कि वे कैसे कार्य करते हैं, आपको कभी भी किसी कुत्ते को सीधे आंखों में नहीं देखना चाहिए। इससे उनका गुस्सा ट्रिगर हो सकता है। शुरुआत में कुत्ते को दूर से ही सॉफ्ट आवाज में पुकारें या फिर सीटी बजाएं। हालांकि, ऐसा कम ही होता है कि आंखों में देखने से कुत्ते गुस्सा हो लेकिन आप मुस्कुराकर कुत्तों को देख सकते हैं। 

भागना नहीं है
जब कोई कुत्ता आपको दूर से आगाह करने की कोशिश कर रहा हो और नीचे की ओर गुर्राते हुए या आक्रामक तरीके से दांत दिखाकर आक्रामक रुख दिखा रहा हो, तो भागे नहीं। आप बस प्यार से उसे रोकने की कोशिश करें। दूर रहें और भागने की कोशिश न करें, इससे बात बिगड़ सकती है।