जगदलपुर : जिले की 131 पंचायतों में ग्रामीण सचिवालय का हुआ आयोजन

जगदलपुर, 18 जुलाई को । ग्रामीणों की समस्याओं के त्वरित निराकरण और शासन की योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए ग्रामीण सचिवालयों को पुन: सक्रिय किया जा रहा है। कलेक्टर चंदन कुमार की पहल पर सोमवार को बस्तर जिले के सातों विकासखंडों में 131 ग्राम पंचायतों में ग्रामीण सचिवालय लगाए गए। यहां विभिन्न विभागों के मैदानी अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे, जिन्होंने ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण किया।

बस्तर विकासखण्ड के घाटकवाली के सूर्यप्रकाश ने आज आयोजित ग्रामीण सचिवालय में आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया, जिन्हें तत्काल ही आय प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। इसी प्रकार विकासखण्ड बकावंड के बनियागांव में आयोजित ग्रामीण सचिवालय में सुंदर सेन ने फौती नामांतरण के लिए आवेदन प्रस्तुत किया था, जिसका हल्का पटवारी ने प्रपत्र- ई भरकर आवेदक को तत्काल प्रदाय किया। समस्याओं के शीघ्र निराकरण से ग्रामीणों में खुशी देखी जा रही है, जिसके लिए ग्रामीणों ने प्रशासन के प्रति आभार जताया है।

उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन द्वारा आयोजित ग्रामीण सचिवालय में ग्रामीणों ने प्रशासन से संबंधित कार्यों और शासन की जनकल्याणकारी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन प्रस्तुत किए। ग्रामीण सचिवालय के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी के माध्यम से प्राप्त आवेदनों और समस्याओं का त्वरित निराकरण किया जा रहा है। साथ ही अन्य आवेदनों को संबंधित विभाग के अधिकारियों को प्रेषित कर आवश्यक कार्यवाही करने हेतु कहा गया है। इस प्रकार ग्रामीण सचिवालय प्रतिदिन अलग-अलग पंचायतों में आयोजित किया जा रहा है।