प्रत्येक ग्राम पंचायतों मे होगा 15 सौ पौधो का रोपण, जिले को मिला 10 लाख का लक्ष्य

जिला पंचायत सीईओ ने पेड़ लगाकर किया वृक्षारोपण महा अभियान की शुरूआत

बलौदाबाजार  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा अनुरूप व कलेक्टर रजत बंसल के निर्देश पर जिलें को और अधिक हरा-भरा बनाने के लिए सघन वृक्षारोपण महाअभियान का आयोजन किया जा रहा है। वृक्षारोपण महाअभियान अंतर्गत जिले को 10 लाख वृक्ष लगाने का लक्ष्य मिला है। जिसके तहत जिलें के प्रत्येक ग्राम पंचायतों मे 1500-1500 वृक्ष लगाने का निर्णय लिया गया है। 

आज पलारी जनपद पंचायत परिसर में वृक्षारोपण महाअभियान की शुरूवात जिला पंचायत सीईओ गोपाल वर्मा ने सीसम का पेड़ लगाकर किया। उन्होंने वृक्षारोपण महाअभियान के संबंध में बताया कि जिलें में कुल 10 लाख वृक्षों का रोपण इस बरसात में किया जायेगा। जिसके तहत जनपद पंचायत बलौदाबाजार में 1 लाख 60 हजार, बिलाईगढ़ 1 लाख 80 हजार, भाटापारा 1 लाख 40 हजार, पलारी 1 लाख 60 हजार, सिमगा 1 लाख 60 हजार एवं कसडोल 1 लाख 75 हजार का वृक्ष लगाने का लक्ष्य निर्धारित है। साथ ही इन पेड़ों के सुरक्षा के लिए ट्री-गार्ड का भी उपयोग करने के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना एवं मनरेगा के तहत सड़क किनारे ब्लाक प्लांटेशन करने के निर्देश दिए है। इस दौरान उन्होनें सचिवों के बैठक लेकर रोका छेका अभियान को   सफल बनाने के निर्देश दिए है। 

वर्मा ने कहा कि गोठान समिति मे प्रस्ताव लेकर खुले व रोड़ में घूम रहे आवारा जानवरों को गौठान में रखने की व्यवस्था करें। इसके लिए अलग से चरवाहों को भी लगाकर रखें। इन गायों से चरवाहो को गोबर विक्रय करने से अतिरिक्त आमदनी का अर्जन भी होगा। प्रत्येक गौठानों में 15 दिवस में 30 क्विंटल गोबर की नियमित रूप से खरीदी करनें के निर्देश दिए है। साथ ही गौठानों के निर्माण कार्यों में तेजी लाने व समय सीमा के भीतर पूर्ण करने कहा है। इसके अतिरिक्त गौठानों में चारे की समुचित व्यवस्था करने व पशुओं में किसी भी की तरह की बिमारी या तबियत खराब हो तो तत्काल पशु चिकित्सक को सूचित करने के निर्देश दिए है। उक्त मौके पर अतिरिक्त जिला पंचायत सीईओ हरिशंकर चौहान, जनपद पंचायत सीईओ रोहित नायक सहित विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी गण बड़ी संख्या में उपस्थित थे।