क्या बच्चों के कान की सफाई के लिए तेल डालना सही है? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

अगर घर में छोटा बच्चा होता है तो उसकी बहुत ज्यादा केयर करने की जरूरत होती है। ऐसे में यहां जाने बच्चे के कान, नाक और आंखों को कैसे साफ किया जाए।

बेबी की स्किन का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। बच्चों की स्किन बहुत संवेदनशील होती है इसलिए उसे ज्यादा ध्यान की जरूरत होती है। बच्चे को पालने के लिए अक्सर दादी-नानी अलग तरह के नुस्खें बताती हैं। इन्ही में से एक है कान को साफ करने के लिए कानों में तेल डालना है। लेकिन क्या सचमुच ऐसा करना सही है? यहां हम बता रहे हैं बच्चे के आंख, नाक और कानों को साफ करने के लिए कुछ टिप्स। 

कैसे साफ करें नाक 

बच्चे की नाम में आपको कभी भी कुछ भी नहीं डालना चाहिए। नाक साफ करने के लिए उन छोटे नोसट्रिल में उंगली डालने की कोशिश न करें। अपने डॉक्टर की सलाह पर नोज ड्रॉप का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से बलगम सॉफ्ट होगा और फिर रूई की कलियों का इस्तेमाल करके गंदगी को बाहर निकाल सकते हैं। चाहें तो गीले कपड़े से धीरे से पोंछ सकते हैं।

कैसे करें कानों की सफाई ? 

कान में जमा ईयरवैक्स खराब दिखता है लेकिन यह इंफेक्शन के खतरे को रोक सकता है। एक्सपर्ट कहते हैं कि नन्हे बच्चों के कान में गाढ़े भूरे रंग का मोम हो सकता है। जिस को साफ करने से बचना चाहिए क्योंकि यह बच्चे के लिए अच्छा नहीं होता। हालांकि, अगर आप फिर भी अपने बच्चे के कान साफ ​​​​करना चाहते हैं, तो कानों को पोंछने के लिए बस गीले वॉशक्लॉथ और गर्म पानी का इस्तेमाल करें। किसी भी वैक्स को हटाने के लिए, इसे धीरे से बाहरी कान के चारों ओर रगड़ें। 

इन बातों का रखें ख्याल

– रूई या ईयरबड्स के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

– किसी एक्सपर्ट की सलाह के बिना कान में तेल डालने से बचें। 

– बच्चे के कान में कभी भी वॉशक्लॉथ न डालें।

कैसे साफ करें आंखें

कई बार बच्चों की आंखों के कोने में सफेद या पीले रंग का लिक्विड जमा हो जाता है। इसे दोनों आंखों में देखा जा सकता है। कोशिश करें कि बच्चे की आंखें न रगड़ें। अपने बच्चे की आंखों के कोनों को साफ करने के लिए गर्म पानी में डूबी हुई रुई का इस्तेमाल करें। अगर आप बच्चे की आंखों में रेडनेस या लगातार आंसू देखते हैं, तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।