प्रधान न्यायाधीश ने स्कूली बच्चों की जागरूकता को किया शांत, दिया कानूनी ज्ञान

रायपुर। मेकिंग नॉक फ़ॉर गुड फाउंडेशन रायपुर की ओर से स्कूली छात्र छात्राओं के लिए शनिवार 9 जुलाई को एक कार्यक्रम का आयोजन हुआ। पंडित गिरिजाशंकर मिश्र उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रायपुरा रायपुर में “बच्चों के कानूनी ज्ञान एवं जागरूकता” हेतु यह आयोजन हुआ। साथ ही एमकेजी फाउंडेशन की ओर से मेधावी छात्र छात्राओं को निःशुल्क वॉटर बॉटल और टाइटन की वॉच उपहार स्वरूप दी गई।

एमकेजी फाउंडेशन की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि हेमंत सराफ प्रधान न्यायाधीश कुटुम्ब न्यायालय जिला रायपुर, विशिष्ट अतिथि श्रीमती शुभ्रा पचौरी अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश/प्रथम फास्ट ट्रैक विशेष न्यायाधीश जिला रायपुर, प्रवीण मिश्रा सचिव/न्यायाधीश जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रायपुर, विशेष अतिथि मनोज गोयल अध्यक्ष टीम एमकेजी फाउंडेशन एवं डायरेक्टर संभव स्पंज पॉवर प्राइवेट लिमिटेड शामिल हुए।

मुख्य अतिथि प्रधान न्यायाधीश हेमंत सराफ ने बच्चों को कानून के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मनुष्य से गलती होती है लेकिन गलती की पुनरावृति नहीं होनी चाहिए। बार बार गलती होने से वह आदत बन जाती है और यह जानबूझकर होता है। गलती का सुधार आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि कानून की गलती की कोई क्षमा नहीं है। कानून में एक शब्द है की तथ्य की भूल क्षम्य है लेकिन विधि की भूल क्षम्य नहीं है। उन्होंने सत्य को जानने की बात कही साथ ही कहा की आधा सच झूठ से ज्यादा खतरनाक होता है। अभिमन्यु को चक्रव्यूह का आधा ज्ञान था वह चक्रव्यूह में घुसना तो जानता था पर बाहर आना नहीं जानता था इसलिए उसे मृत्यु प्राप्त हुई।

कार्यक्रम के आयोजक एमकेजी फाउंडेशन के अध्यक्ष मनोज गोयल ने बच्चों का मार्गदर्शन किया। उन्होंने कहा कि हमें खुशी है कि यह कार्यक्रम शिक्षा के मंदिर में करने आए हैं। हम जन्म से मृत्यु तक सीखते हैं और सीखना ही शिक्षा है। शिक्षा के बिना जीवन अधूरा है। कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों में स्कूल और शिक्षक शिक्षिकाओं के प्रति सम्मान बढ़ाना है।

कार्यक्रम के दौरान स्कूली बच्चों ने अतिथियों से कानून के संबंध में सवाल किए और अपनी जिज्ञासाओं को शांत किया। कार्यक्रम में जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के निधन पर 2 मिनट का मौन धारण कर श्रद्धांजलि अर्पित की गई।