हाई ब्लड प्रेशर के लिए जिम्मेदार होती हैं ये 5 गलत आदतें, जानें बचाव के तरीके

आजकल ब्लड प्रेशर की समस्या लोगों के बीच एक आम समस्या बनकर उभर रही है। कम उम्र में ही लोग इस रोग से पीड़ित हो रहे हैं। जिसके पीछे सबसे बड़ी वजह लोगों की रोजमर्रा की 5 गलत आदतें हैं।

आजकल ब्लड प्रेशर की समस्या लोगों के बीच एक आम समस्या बनकर उभर रही है। कम उम्र में ही लोग इस रोग से पीड़ित हो रहे हैं। जिसके पीछे सबसे बड़ी वजह लोगों की रोजमर्रा की 5 गलत आदतें हैं। हाई ब्लड प्रेशर दिल संबंधी बीमारियों के मुख्‍य कारणो में से एक माना जाता है। इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि व्यक्ति अपना ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल में रखने की कोशिश करें। ऐसे में आइए जानते हैं आखिर कौन सी वो रोजामर्रा की कुछ गलत आदतें हैं जो आपके ब्‍लड प्रेशर बढ़ने का कारण बन सकती हैं।  

वर्कआउट की कमी- 
लाइफस्टाइल में वर्कआउट की कमी न सिर्फ मोटापा बढ़ाती है बल्कि यह आपके ब्लडप्रेशर को भी बढ़ाने का काम भी करती है। ब्लडप्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए जरूरी है कि आप रोजाना कम से कम 30 मिनट का व्‍यायाम करें। 

अधिक नमक का सेवन- 
हाई बीपी के रोगियों को हमेशा नमक कम खाने की सलाह दी जाती है। नमक का अधिक सेवन हाई ब्‍लड प्रेशर का खतरा दोगुना बढ़ा देता है। कोशिश करें कि कम नमक वाला खाना खाएं। 

तंबाकू का सेवन-
तंबाकू का सेवन करने से भी ब्‍लड प्रेशर पर असर पड़ता है। यह आपके हाई ब्‍लड प्रेशर के खतरे को और अधिक बढ़ा सकता है। धूम्रपान और तंबाकू न केवल कैंसर जैसे घातक रोग, बल्कि कई अन्‍य बीमारियों के साथ ब्‍लड प्रेशर को भी बढ़ा सकते हैं। 

तनाव- 
आजकल के लाइफस्‍टाइल की वजह से न सर्फ बड़े बल्कि बच्चे भी तनाव का शिकार हो रहे हैं। तनाव के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि काम के दबाव, किसी बात को लेकर परेशान रहना, पढ़ाई और कई अन्‍य चीजें तनाव पैदा कर सकती हैं। जरूरत से ज्यादा तनाव कई बार हाई ब्‍लड प्रेशर का कारण भी बन सकता है। 

शराब और कैफीन- 
चाय, कॉफी जैसी चीजों में कैफीन की मात्रा अधिक होती है। चाय को अपनी दिनचर्या का हिस्सा मानने वाले लोगों को शायद ही इस बात का पता होगा कि यह आपके रक्तचाप को भी बढ़ा सकती है। अगर आप चाय, कॉफ़ी का सेवन करते हैं तो लाइट कॉफी पिएं। बहुत अधिक कैफीन का सेवन हानिकारक हो सकता है। चाय-कॉफी की ही तरह शराब का सेवन भी ब्‍लड प्रेशर बढा सकता है।