लश्कर का आतंकी गिरफ्तार, हाईवे पर आइईडी बिछाने की थी योजना…

श्रीनगर। कश्मीर में आतंकवादियों के खिलाफ अभियान चला रहे सुरक्षाबलों ने एक बार फिर आतंकी मंसूबों को नाकामयाब बना दिया है। जारी वार्षिक अमरनाथ यात्रा के दाैरान दहशत फैलाने के इरादे से हाईवे पर आइईडी विस्फोट की योजना बना रहे लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। उसके कब्जे से आइईडी बनाने की सामग्री समेत काफी मात्रा में हथियार व गोलाबारूद भी बरामद हुआ है।

पुलिस ने बताया कि उन्हें सूत्रों से यह जानकारी मिली कि उत्तरी कश्मीर के जिला बारामूला में आतंकी हमले की योजना बनाई जा रही है। सूचना के आधार पर एसओजी के जवान सेना की 19 आरआर के जवानों के साथ करीरी इलाकेे में विशेष नाका लगाकर वाहनों की जांच शुरू कर दी।

इसी नाके के दौरान आतंकी मोहम्मद इकबाल भट पुत्र गुलजार अहमद भट निवासी तिलगाम पाइन को तलाशी के लिए रूकने को कहा। उसने नाके को तोड़ने का प्रयास किया परंतु इससे पहले कि वह कामयाब होता सुरक्षाबलों ने उसे वहीं दबोच लिया। तलाशी लेने पर उसके कब्जे से एक पिस्तौल, उसकी एक मैगजीन, सात राउंड और अन्य गोलाबारूद भी बरामद हुआ। प्राथमिक जांच में यह पता चला कि आतंकी मोहम्मद इकबाल भट लश्कर के साथ जुड़ा हुआ है।

वह गैर राज्य लोगों पर हाल ही में हुए हमलों में भी किसी तरह किसी तरह आतंकियों की मदद करता रहा है। आतंकियों ने जारी अमरनाथ यात्रा के दौरान हाईवे पर आइईडी विस्फोट की योजना बनाई हुई थी, जिसके लिए केमिकल व अन्य पदार्थ जुटाने का जिम्मा इसी को सौंपा गया था। हालांकि यह इससे पहले भी कई आइईडी विस्फोट करने में संगठन की मदद करता रहा है।

पुलिस सूत्रों ने यह जानकारी भी दी कि इकबाल सक्रिय रूप से आतंकवादी गतिविधियों के लिए लश्कर के आतंकियों को रसद सहित अन्य सहायता प्रदान करता रहा है। वह पाकिस्तानी आतंकवादी सैफुल्ला और अबू जरार के सीधे संपर्क में था। इसकी गिरफ्तारी ने लश्कर की कई प्रमुख साजिशों को विफल कर दिया है। पुलिस अधिकारी ने दावा किया कि आतंकी से पूछताछ के आधार पर भविष्य में आतंकवाद रोधी अभियानों के लिए और जानकारी मिलने की संभावना है।