पेट की परेशानियों को दूर रखता है ये चमत्कारी पानी, आयुर्वेद में बताएं गए हैं इसके फायदे 

Home Remedy for Constipation: अगर आपको पेट से जुड़ी समस्याएं रहती हैं तो आप रोजाना सुबह इस ड्रिंक को पी  सकते हैं। पेट में जलन से लेकर कब्ज तक, यहां देखें आपकी कौनसी परेशानी होगी दूर।

Home Remedy for Acidity: पेट में जलन, कब्ज या ब्लोटिंग की समस्या एक कॉमन मेडिकल कंडीशन है। पेट से जुड़ी ये परेशानी कॉमन है इसलिए कभी न कभी आपने भी फेस किया होगा। ये अक्सर गलत लाइफस्टाइल और ऑयली खाना खाने के कारण से होती है। ऐसा कई बार तब भी होता है जब आप खाते ही लेट जाते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए कई लोग दवा का सहारा लेते हैं। तो कुछ देसी नुस्खों को अपनाते हैं। अगर आप देसी नुस्खे को अपनाना चाहते हैं तो आप घर में मौजूद दो चीजों की मदद से इस ड्रिंक को तैयार कर सकते हैं। इस ड्रिंक को पीने से आपको तुरंत असर होता है और साथ ही कब्ज और एसिडिटी की समस्या से राहत मिलती है। 

कैसे बनाएं ड्रिंक 

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए जीरा और अजवायन। इसे आसानी से तैयार किया जा सकता है। इसके लिए एक बर्तन में जीरा और अजावायन को पानी के साथ मिक्स करें और फिर कुछ देर के लिए छोड़ दें। अब इस पानी को छानें और रोजाना सुबह इस ड्रिंक को पीएं।

कुछ न्यूट्रिशिनिस्ट इसे रात भर भिगोएं, फिर रात भर बचे पानी को सुबह उबालें। जब तक कि पानी आधा न रह जाए और फिर चाय की तरह इसे पीएं। 


क्या कहता है आयुर्वेद 

अजवायन और जीरा हेल्थ के लिए खूब फायदेमंद होता है। बीते कई सालों से इन दोनों ही चीजों का इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाओं को बनाने में किया जा रहा है। रोजाना जब आप इसे पीते हैं तो आपका मेटाबॉलिज्म और पाचन में सुधार होता है। अगर आप वेट लॉस कर रहे हैं तो भी ये ड्रिंक फायदेमंद होता है। ये शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है। 

दादी नानी के इस नुस्खे से एसिडिटी होगी मिनटों में दूर

अगर आपको बहुत ज्यादा गैस बन रही है तो आप एक चम्मच अजवायन लें और इसमें एक चुटकी नमक मिक्स करें। फिर इसे खाएं, इसे चबा कर खाएं। और फिर गुनगुना पानी पीएं। चाहें तो अजवायन को भूनकर भी खा सकते हैं।