कोरबा ईदगाह में 7: 45 बजे होगी बकरीद की नमाज वही अन्य मस्जिदों का मुकर्रर वक्त….

कोरबा, 07जुलाई (वेदांत समाचार)। बकरीद इस्लाम मजहब का प्रमुख त्योहार है। मुसलमान इस त्योहार को बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं। कोरबा के मरकजी ईदगाह कब्रिस्तान में आगामी 10 जुलाई 2022 को प्रातः 7: 45 बजे ईदुल अजहा की नमाज अदा की जाएगी । सुन्नी मुस्लिम जमात के अध्यक्ष मो. आरिफ खान ने सभी मस्जिद कमेटियों से चर्चा उपरांत बताया कि ईदगाह में बकरीद की नमाज कोरबा मदीना मस्जिद के पेश इमाम मौलाना मो.जहांगीर अशरफ मिस्बाही द्वारा पढ़ाया जाएगा ।वहीं कोरबा के एतराफ़ की मस्जिदों और ईदगाहों में निम्न समयानुसार बकरीद की नमाज अदा की जाएगी ।

कोरबा ईदगाह -7:45

कोरबा मदीना मस्जिद 8:00

गरीब नवाज मस्जिद TP नगर 7:30

SECL कॉलरी मस्जिद 7:30

मुड़ापार मस्जिद 7:45

नूरी मस्जिद CSEB कॉलोनी 7:45

बालको मस्जिद 8:00 बजे

बांकीमोंगरा ईदगाह 8:15 बजे

NTPC मस्जिद 8:00बजे

चुनचुनि मदरसा 8:00 बजे

जामा मस्जिद

में ईदुल अजहा की नमाज अदा की जाएगी ।

सुन्नी मुस्लिम जमात के सदर मो आरिफ खान ने कहा कि इस्लामिक मान्यता के अनुसार, बकरीद को ईद-उल-अजहा, ईद-उल-जुहा, बकरा ईद, के नाम से जाना जाता है। इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार हर साल बकरीद 12वें महीने की 10 तारीख को मनाई जाती है। बकरीद रमजान माह के खत्म होने के लगभग 70 दिनों के बाद मनाई जाती है। इस वर्ष 10 जुलाई 2022 को ईद की नमाज अदा की जाएगी ।

ईद में कुर्बानी देने की प्रथा है। बकरीद पर मुस्लिम समुदाय के लोग साफ-पाक होकर ईदगाह मे नमाज पढ़ते हैं। नमाज के बाद कुर्बानी दी जाती है। ईद के मौके पर लोग अपने रिश्तेदारों और करीबों लोगों को ईद की मुबारकबाद देते हैं। ईद की नमाज में लोग अपने लोगों की सलामती की दुआ करते हैं। एक-दूसरे से गले मिलकर भाईचारे और शांति का संदेश देते हैं। बाजारों में भी रौनक दिखाई देती है।