कलेक्टर ने धन्वंतरी मेडिकल स्टोर्स का किया निरीक्षण

राजनांदगांव । नगर पालिका परिषद डोंगरगढ़ के बधियाटोला में 1 एकड़ में कृष्ण कुंज बनाया जाएगा। इसके लिए चिन्हांकित भूमि और किए जा रहे कार्यो का जायजा लेने कलेक्टर डोमन सिंह ने यहां का अवलोकन किया। कलेक्टर ने वन विभाग के अधिकारियों से इसके लिए की जा रही तैयारी और पौधरोपण की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि कृष्ण कुंज क्षेत्र को आवश्यक फेसिंग अवश्य कराएं, जिससे पौधों की सुरक्षा पुख्ता हो सके। उन्होंने फेसिंग के साथ ही प्रवेश द्वार बनाने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर ने कहा कि कृष्ण कुंज बनने से पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही नगर पालिका क्षेत्र के लिए एक मनोरम केन्द्र भी बनेगा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को सभी जरूरी कार्य अति शीघ्र कर लेने के निर्देश दिए।

कलेक्टर सिंह ने डोंगरगढ़ में संचालित धन्वंतरी मेडिकल स्टोर पहुंचकर यहां रखे गए दवाई का अवलोकन किया। उन्होंने दुकान संचालक को क्षेत्र की मांग के अनुसार आवश्यक दवाई की उपलब्धता सुनिश्चित करने कहा। कलेक्टर ने कहा कि धन्वंतरी मेडिकल स्टोर के माध्यम से लोगों को सस्ती और जरूरी दवाई उपलब्ध कराना शासन की मंशा है। इस दौरान उन्होंने सभी चिकित्सक को जेनेरिक दवाई लिखने निर्देशित किया, ताकि आमजन सस्ती दवाई आसानी से खरीद सकें। उन्होंने लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सभी प्रकार के जरूरी दवाई की उपलब्धता सुनिश्चित करने कहा।

कलेक्टर ने नगर पालिका परिषद क्षेत्र में संचालित वर्मी कंपोस्ट खाद बिक्री केन्द्र का किया अवलोकन :

कलेक्टर ने अपने डोंगरगढ़ भ्रमण के दौरान डोंगरगढ़ नगर पालिका परिषद क्षेत्र में संचालित वर्मी कंपोस्ट खाद निर्माण बिक्री केन्द्र का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि वर्मी कंपोस्ट की गुणवत्ता बनी रहनी चाहिए। यह भूमि की उवर्रा शक्ति बढ़ाने में काफी फायदेमंद है। उन्होंने यहां अभी वतर्मान में रखे गए कंपोस्ट की मात्रा की जानकारी ली। उन्होंने केन्द्र में रखे गए शेष कंपोस्ट खाद की बिक्री के लिए सोसायटी प्रबंधक से समन्वय कर बिक्री कराने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने प्रसाद योजना के तहत बन रहे दुकानों का किया निरीक्षण :

कलेक्टर डोमन सिंह ने डोंगरगढ़ विकासखंड में भ्रमण के दौरान डोंगरगढ़ में प्रसाद योजना के तहत बन रहे दुकान के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने संबंधित निर्माण एजेंसी को शीघ्र ही गुणवत्ता के साथ कार्य पूर्ण कराने निर्देशित किया। उन्होंने यहां डोंगरगढ़ में मां बम्लेश्वरी मंदिर की महिमा को देखते हुए यहां गढ़कलेवा के लिए भूमि चिन्हांकित करने भी कहा। उन्होंने कहा कि यह स्थान छत्तीसगढ़ के लिए खास पहचान रखता है। यहां गढ़कलेवा की स्थापना होने से छत्तीसगढ़ी व्यंजनों को एक खास पहचान मिलने के साथ ही बढ़ावा मिलेगा।