आयुष्मान भारत के तहत हेल्थ-वेलनेस सेंटर में मनाया जाएगा टेलीमेडिसिन सप्ताह

6 जून से 11 जून तक किया जाएगा टेलीमेडिसिन सप्ताह का आयोजन

रायपुर । राज्य में लोगों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के उद्देश्य हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के माध्यम से 6 जून से 11 जून तक टेलीमेडिसिन सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। टेलीमेडिसिन सप्ताह का उद्देश्य लोगों तक समय रहते स्वास्थ्य सुविधाओं को पहुंचाकर उनको बेहतर स्वस्थ जीवन की ओर ले जाना है।

टेलीमेडिसिन सप्ताह का आयोजन मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.मीरा बघेल के नेतृत्व और जिला कार्यक्रम प्रबंधक मनीष मेजरवार के मार्गदर्शन किया जा रहा है।

इस बारे में राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ की जिला सलाहकार डॉ सृष्टि यदु ने बताया: ‘’टेलीमेडिसिन सप्ताह के आयोजन के लिए सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं। टेलीमेडिसिन सप्ताह के दौरान 6 जून को सामान्य और मानसिक रोगों का उपचार एवं सलाह ली जा सकती है और 7 जून को एनसीडी (गैर संचारी रोग संबंधी) रोगों का उपचार एवं सलाह, वहीं 8 जून को मातृत्व एवं शिशु स्वास्थ्य संबंधी उपचार एवं सलाह जिसमें परिवार नियोजन संबंधी सलाह विषय विशेषज्ञ चिकित्सकों एवं शिशु स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा दी जाएगी । 9 जून को गंभीर एवं संक्रमण रोग एवं नाक कान गला, नेत्र रोग संबंधी जांच एवं सर्जरी संबंधित सलाह विषय विशेषज्ञों द्वारा दी जाएगी । 10 जून को वृद्धावस्था संबंधी उपचार एवं सलाह ले सकते है । 11 जून को किशोर स्वास्थ्य दंत रोग संबंधी उपचार एवं सलाह विषय विशेषज्ञों द्वारा प्रदान की जाएगी । वर्तमान में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर से 12 प्रकार की स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही है।‘’

जिला डाटा मैनेजर निशा मणि साहू ने बताया ‘’टेलीमेडिसिन के माध्यम से की गई ओपीडी की मॉनिटरिंग नियमित रूप से की जाएगी साथ ही जरूरतमंदों को उस विषय से संबंधित चिकित्सकीय परामर्श के लिए जोड़ा जाएगा और उसका नियमित फॉलोअप भी किया जाएगा ।‘’

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के जिला मीडिया प्रभारी गजेंद्र डोंगरे ने बताया: “विभाग द्वारा 6 जून से 11 जून तक टेलीमेडिसिन सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है । टेलीमेडिसिन के माध्यम से चिकित्सा अधिकारी एवं विषय विशेषज्ञ द्वारा आम नागरिकों की गंभीर बीमारियों की स्क्रीनिंग और इलाज उपलब्ध कराया जाएगा । सूचना शिक्षा संचार के लिए पंचायत, स्कूल, आंगनवाड़ी, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर से टेलीमेडिसिन के टाइम टेबल का प्रसार प्रचार किया जाएगा । सोशल मीडिया और कोटवार के साथ-साथ ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समिति के द्वारा भी सूचना शिक्षा संचार के बारे में प्रचार प्रसार किया जाएगा और इसमें मितानिन का सहयोग भी लिया जाएगा टेलीमेडिसिन के संबंध में आम नागरिकों के लिए प्रचार प्रसार किया जाएगा और लोगों को प्रोत्साहित भी किया जाएगा जिससे लोगों को बेहतर स्वास्थ्य लाभ मिल सके।”