12 हजार से अधिक किशोरियों को मिली स्वास्थ्य संबंधी जानकारी

शहरी स्वास्थ्य केंद्रों में हर बुधवार को आयोजित होता है किशोरी स्वास्थ्य दिवस

रायपुर । राज्य के शहरी स्वास्थ्य केंद्रों में प्रत्येक बुधवार को किशोरी स्वास्थ्य दिवस का आयोजन कर किशोरियों को पोषण, माहवारी स्वच्छता और सेनेटरी नैपकिन के उपयोग के बारे में जागरूक किया जा रहा है। विभिन्न नगरों में स्थित प्रदेश के 45 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और चार शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में प्रशिक्षित चिकित्सा अधिकारियों, स्टॉफ नर्स तथा आरएमएनसीएच कन्सल्टेंट द्वारा दस वर्ष से 19 वर्ष की बालिकाओं को हर बुधवार को विशेष सत्र का आयोजन कर किशोरी स्वास्थ्य के संबंध में जानकारी और परामर्श प्रदान किया जा रहा है। अगस्त-2020 में शहरी स्वास्थ्य केंद्रों में किशोरी स्वास्थ्य दिवस मनाने की शुरूआत की गई थी। इन केंद्रों में अब तक 12 हजार से अधिक किशोरियों को जागरूक और शिक्षित किया जा चुका है।

संयुक्त संचालक, राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन डॉ. सुरेन्द्र पामभोई ने बताया की किशोरी स्वास्थ्य दिवस पर 10 से 19 वर्ष आयु वर्ग की बालिकाओं को मितानिनों एवं एएनएम द्वारा चिन्हांकित कर शहरी स्वास्थ्य केंद्रों में लाया जाता है। इन केंद्रों में उन्हें माहवारी स्वच्छता, सेनेटरी नैपकिन के उपयोग और इससे जुड़े मिथकों के साथ ही शरीर में खून की कमी, आयरन की खुराक के महत्व, संतुलित आहार, सूक्ष्म पोषक तत्व, कुपोषण एवं उसके प्रभाव की जानकारी दी जाती है। परामर्श सत्र के दौरान रक्ताल्पता (एनीमिया) का परीक्षण एवं स्वास्थ्य की जांचकर आवश्यकतानुसार दवाईयां भी प्रदान की जाती है।

डॉ. पामभोई ने बताया कि किशोरी स्वास्थ्य दिवस के माध्यम से रायपुर जिले के बीरगांव शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तथा शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों खोखोपारा, भांठागाँव, मठपुरैना, बोरियाकला, भनपुरी, राजातालाब, लाभांडी, मोवा, कांशीराम नगर, कचना, चंगोराभांठा, रामनगर, आमा सिवनी, हीरापुर, देवपुरी, बीरगांव और गोगांव में 5752 बालिकाओं को किशोरी स्वास्थ्य के संबंध में शिक्षा व परामर्श प्रदान किया गया है। बिलासपुर जिले में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों राजकिशोर नगर, बंधवापारा और गांधी चौक में कुल 210, दुर्ग जिले के धमधा नाका, पोटिया कला, बघेरा, बैकुंठधाम, खुर्सीपार, टंकी मरोदा, कोसानगर, छावनी और चरोदा शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में कुल 2296, कोरबा जिले के गोपालपुर, कटाईनगर व ढोढ़ीपारा में कुल 1035 तथा राजनांदगांव जिले के शंकरपुर, मोतीपुर व लखोली में कुल 477 किशोरियों को शिक्षित किया गया है।

विशेष सत्रों का आयोजन कर बस्तर जिले के गीदम रोड शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 919, रायगढ़ जिला के रामभाटा शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 408, कांकेर के रामनगर शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 58, जांजगीर शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 30, कबीरधाम के बुढ़ा महादेव में पांच, मुंगेली शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 138, महासमुंद के नयापारा शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 157, सरगुजा के नवापारा शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 145, धमतरी के इतवारी बाज़ार शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 305 तथा कोरिया जिला के शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र डोमनहील में 257 बालिकाओं को किशोरी स्वास्थ्य, पोषण और सेनेटरी नैपकिन के उपयोग के बारे में जागरूक किया गया है।