सरकार की योजनाओ से महिलाएं हो रही सशक्त

बिलाईगढ़ । छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वकांक्षी योजनायें महिलाओं के लिए वरदान साबित हो रहा है ।  महिलाएं अब  सरकार की योजना से रोजगार प्राप्त कर, सशक्त बन रही हैं।

दरसल हम बात कर रहें है बिलाईगढ़ विधानसभा के नगर पंचायत भटगांव की। जहाँ नगर पंचायत अधिकारी मनोज बंजारा के मार्गदर्शन से मणिकंचन केंद्र के ‘मौली माता स्वक्षता समूह ‘ शासन की महत्वकांक्षी योजना गोधन न्याय योजना व मिशन क्लीन सिटी योजना के तहत कार्य कर शसक्त बन,  आगे बढ़ रहीं है।

 समूह के अध्यक्ष की माने तो गोधन न्याय योजना के तहत गोबर की खरीदी  की जाती है। जिसका चरणबद्ध तरीके से वर्मीक कंपोस्ट खाद  और सुपर कंपोस्ट खाद निर्माण किया जाता है। वर्मीक कंपोस्ट खाद  10 रुपये प्रति किलो व सुपर कंपोस्ट खाद  6 रुपये प्रति किलो के हिसाब से शासन को बेचती है जिनसे महिला समूह को मुनाफा होती है।  समूह इनके अलावा भी गोबर से लकड़ी, कण्डा और दिये सहित अन्य सामने निर्माण कर छत्तीसगढ़ के मुख्य तीज त्यौहारों में बेचती है जिनसे लाभांश प्राप्त होती है।

वहीं मिशन क्लीन सिटी योजना के तहत नगर के वार्डो से डोर टू डोर सूखा एवं गीला कचरा कलेक्शन कर लाया जाता है और अलग-अलग कचरों की छंटाई कर रिसाइक्लिंग की जाती है जिनसे भी महिला समूह को मुनाफा होती है।

वहीं मणिकंचन केंद्र के महिला समूह ने छत्तीसगढ़ सरकार ने चलाये जा रहे योजना को  महिलाओं के लिए वरदान बताया और रोजगार मुहैया कराने  सरकार का धन्यवाद, आभार व्यक्त किया।

वहीं नगर पंचायत पीआईयू शुभम नायक ने बताया कि अब तक कुल  837.79क्विंटल गोबर की खरीदारी हुई है और 289.25 क्विंटल खाद निर्माण किया गया  तथा 274.25 क्विंटल खाद बेची गई जिससे महिला समूह को कुल  89 हजार  7 सौ 48 रुपये की लाभांश लाभान्वित हुए।