भारत में Instagram Stories और Direct message को मिले 3D अवतार, यहां जाने डिटेल

डेस्क। मेटा ने मंगलवार को भारत में इंस्टाग्राम स्टोरीज और डायरेक्ट मैसेज (डीएम) पर 3D अवतार लॉन्च किया। फेसबुक मूल कंपनी ने कस्टमाइज विकल्पों के साथ फेसबुक और मैसेंजर के लिए अपडेटेड अवतार का भी अनावरण किया है। इन अवतारों में नए फेशियल सेप होते हैं, जो यूजर्स को इन प्लेटफार्मों पर वर्चुअल कैरेक्टर के साथ अपनी उपस्थिति बदलने की सुविधा देते हैं। अपडेट किए गए अवतार में दिव्यांग लोगों के लिए सहायक डिवाइस भी शामिल हैं। मेटावर्स की ओर जाने के लिए कंपनी अपने प्लेटफॉर्म पर 3D वर्चुअल अवतार जोड़ रही है।

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ने एक प्रेस रिलीज के माध्यम से इंस्टाग्राम स्टोरीज और DM में 3D अवतारों को जोड़ने और भारत में फेसबुक और मैसेंजर पर अपडेटेड 3डी अवतारों के रोलआउट की घोषणा की। यह अपडेट यूजर्स को खुद का एक वर्चुअल वर्जन बनाने की अनुमति देता है। 3D वर्चुअल अवतार के साथ,यूजर्स अपना वर्चुअल सेल्फ बनाने के लिए सही चेहरे की विशेषताओं, शरीर के प्रकार, कपड़ों की शैली जैसे कई विकल्प चुन सकते हैं। वर्चुअल अवतारों को स्टिकर, फीड पोस्ट और फेसबुक प्रोफाइल पिक्चर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

मेटा इंडिया के निदेशक और पार्टनरशिप के प्रमुख मनीष चोपड़ा ने कहा कि हमने पिछले साल अपने अपडेटेड अवतारों को लॉन्च करते समय एक क्विंटल से ज्यादा कॉम्बिनेशन पेश किए थे। हम लोगों को खुद को व्यक्त करने के और भी अधिक तरीके देने के लिए और ज्यादा विकल्प जोड़ना जारी रख रहे हैं।

अपडेट किए गए अवतार में विकलांग लोगों के लिए नए चेहरे के आकार और सहायक उपकरण शामिल हैं। इनमें कॉक्लियर इम्प्लांट और अलग-अलग रंगों में सुनने वाली मशीन शामिल हैं। इसमें व्हीलचेयर भी शामिल हैं जो फेसबुक पर स्टिकर में, मैसेंजर चैट में और इंस्टाग्राम पर DM में दिखाई देंगे। कंपनी ने अवतारों के लुक को भी अपडेट किया है ताकि वे चेहरे की विशेषताओं और यूजर्स की उपस्थिति से मिलते-जुलते हों। मेटा ने कहा कि उसने कुछ चेहरे के आकार और त्वचा के रंगों में कुछ ऑप्शंस जोड़े है। कंपनी इस साल के अंत में अवतार वर्जन में और अधिक कस्टमाइज विकल्प लाने की योजना बना रहा है।