प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने टोक्‍यो में जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय बैठक की

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज कहा कि द्विपक्षीय स्‍तर पर हिन्‍द-प्रशान्‍त क्षेत्र के बारे में भारत और अमरीका के बीच विचार एक समान हैं। उन्‍होंने कहा कि साझा हितों के मुद्दों पर काम करने के लिए समान विचारधारा वाले देशों के साथ भी दोनों देशों के एक समान विचार हैं। आज तोक्‍यो में अमरीका के राष्‍ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय बैठक प्रधानमंत्री ने कहा कि आज की चर्चा से इस सकारात्‍मक प्रक्रिया में और तेजी आएगी।

दोनों नेताओं ने भारत-अमरीका मैत्री को प्रगाढ़ करने के तरीके और विभिन्‍न मुद्दों पर चर्चा कीं। इस दौरान व्‍यापार, निवेश, रक्षा के साथ-साथ दोनों देशों के लोगों के बीच सम्‍पर्क सहित भारत-अमरीका संबंधों के अनेक पहलुओं पर व्‍यापक चर्चा हुई। श्री मोदी ने कहा कि भारत और अमरीका की साझेदारी सही मायनों में विश्‍वास की साझेदारी है। उन्‍होंने कहा कि साझा हितों और मूल्‍यों ने दोनों देशों के बीच विश्‍वास के इस रिश्‍ते को सुदृढ़ किया है।

श्री मोदी ने कहा कि दोनों देशों के लोगों के बीच सम्‍पर्क और सशक्‍त आर्थिक सहयोग भारत और अमरीका की साझेदारी को अनूठा बनाते हैं। उन्‍होंने कहा कि द्विपक्षीय व्‍यापार और निवेश के क्षेत्र में संबंध भी स्थिर रूप से प्रगाढ़ हो रहे हैं। लेकिन अब भी इनके विस्‍तार की व्‍यापक संभावनाएं हैं। प्रधानमंत्री ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि अमरीकी निवेश प्रोत्‍साहन समझौते से दोनों देशों के बीच निवेश में ठोस प्रगति होगी।
अमरीकी राष्‍ट्रपति ने भारत और अमरीका के बीच अमरीकी विकास वित्‍त निगम के  समझौते पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की। उन्‍होंने कहा कि दोनों देश भारत-अमरीका वैक्‍सीन कार्रवाई कार्यक्रम का नवीकरण भी कर रहे हैं।