इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर सोशल मीडिया का प्रभाव बहुत ज्यादा

अग्रसेन महाविद्यालय में न्यूज एंकर चुन्नी गजेंद्र ने पत्रकारिता के विद्यार्थियों से किया संवाद

रायपुर । अग्रसेन महाविद्यालय के पत्रकारिता विभाग में आज टेलीविजन चैनल की एंकर चुन्नी गजेंद्र ने कहा, इस समय इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर सोशल मीडिया का बहुत ज्यादा प्रभाव है। इसलिए जो युवा इस माध्यम में काम करना चाहते हैं उन्हें विभिन्न विषयों के साथ खबरों के वर्तमान ट्रेंड (चलन) को समझना होगा।

चुन्नी गजेंद्र ने कहा कि आकाशवाणी में युववाणी कम्पीयर बनने और फिर छत्तीसगढ़ी समाचार वाचक की हैसियत से उन्होंने यहां जो अनुभव हासिल किया, उसकी वजह से टीवी चैनल में करियर शुरू करने में काफी मदद मिली। उन्होंने कहा कि एम.ए. (मनोविज्ञान) की पढ़ाई करने से भी उन्हें आत्मविश्वास हासिल करने में बहुत सहायता मिली।

पत्रकारिता में सफलता के पायदान पर बने रहने के लिए जरूरी क्षमता के सवाल पर उन्होंने कहा कि देर रात तक काम होने के कारण सबसे पहले अपने खान-पान और शरीर की ऊर्जा पर ध्यान देना चाहिए। इसके लिये योग-अभ्यास बहुत कारगर है। उन्होंने लिंग भेद की चुनौती पर कहा कि हम इसे अपने दिमाग मे नही रखते और सिर्फ काम पर ध्यान देते हैं, तो सहकर्मी भी सहज हो जाते हैं। चुनी गजेंद्र ने पत्रकारिता के छात्रों द्वारा पूछे गए सभी सवालों के विस्तार से जवाब दिए।कर्यक्रम में पत्रकारिता संकाय के विभागाध्यक्ष प्रो. विभाष कुमार झा ने आमंत्रित वक्ता का परिचय पेश करते हुए स्वागत भाषण दिया।

इसके बाद चुन्नी गजेंद्र का एक साक्षात्कार अग्रसेन महाविद्यालय के इंटरनेट रेडियो अग्रवाणी के स्टुडियो में रिकॉर्ड किया गया। इसे जल्द ही रेडियो अग्रवाणी से प्रसारित किया जाएगा। महाविद्यालय के डायरेक्टर डॉ वी.के. अग्रवाल, प्राचार्य डॉ युलेन्द्र कुमार राजपूत और एडमिनिस्ट्रेटर प्रो.अमित अग्रवाल ने आमंत्रित वक्ता के विचारों के लिए उनके प्रति आभार व्यक्त किया।

चुन्नी गजेंद्र ने इस बात की विशेष रूप से सराहना की कि अग्रसेन महाविद्यालय में स्वयं का स्टूडियो और इंटरनेट रेडियो मौजूद होने से पत्रकारिता के छात्र पढाई के दौरान ही कार्यक्षेत्र का अनुभव भी प्राप्त कर सकेंगे । कार्यक्रम में पत्रकारिता विभाग के प्राध्यापक प्रो राहुल तिवारी, प्रो. कनिष्क दुबे तथा प्रो सुरभि अग्रवाल भी विशेष रूप से उपस्थित रहे। पत्रकारिता के विद्यार्थियों ने इस संवाद को अपने भावी करियर के लिए काफी उपयोगी बताया।