केदारनाथ में दिवंगत अभिनेता सुशांत की याद में बनेगा सेल्फी प्वाइंट, विपक्ष खफा

देहरादून: उत्तराखंड सरकार ने सोमवार को एक सेल्फी प्वाइंट बनाने का विचार रखा, जिसका नाम फिल्म केदारनाथ के मुख्य अभिनेता स्वर्गीय सुशांत सिंह राजपूत के नाम पर रखा गया, जिस पर कांग्रेस ने गहरी आपत्ति जताई. सरकार का कहना है कि दिवंगत अभिनेता के प्रशंसकों और केदारनाथ आने वाले पर्यटकों के बीच केदारनाथ में इस प्वाइंट पर उनकी तस्वीरें खींची जा सकती हैं, लेकिन कांग्रेस ने कहा कि किसी धार्मिक स्थान पर ऐसा स्थान बनाना अनुचित होगा.

उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि राज्य के पर्यटन विभाग को इस मुद्दे पर योजना बनाने को कहा गया है. मैंने राजपूत के बाद केदारनाथ में एक सेल्फी प्वाइंट बनाने का विचार रखा है, जिन्होंने उस जगह पर एक अच्छी फिल्म बनाई थी. मंत्री ने मीडिया से कहा कि हम यहां उनकी तस्वीर लगाकर उन्हें श्रद्धांजलि देना चाहते हैं. उन्होंने अपने विभाग से बॉलीवुड फिल्म निर्माताओं को उत्तराखंड में फिल्म बनाने के अवसर तलाशने के लिए आमंत्रित करने के लिए कहा है क्योंकि इससे राज्य में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.

बता दें कि केदारनाथ में 2013 के जलप्रलय के बाद, राजपूत और सोहा अली खान अभिनीत फिल्म केदारनाथ 2018 में बनी थी और इसे बड़े पैमाने पर केदारनाथ और निकटवर्ती इलाकों में शूट किया गया था. इस फिल्म में राजपूत ने एक ऐसे व्यक्ति की भूमिका निभाई थी जो श्रद्धालुओं को पीठ पर बंधी कुर्सी (palanquin) पर मंदिर तक ले जाता था. कांग्रेस महासचिव और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने मंत्री के धार्मिक स्थल पर मानव के लिए स्मृति स्थल बनाने के प्रस्ताव को अनुचित बताया.

रावत ने पूछा “भगवान शिव के निवास केदारनाथ जैसे स्थान पर मनुष्य की स्मृति चिन्ह होने का क्या औचित्य है? जहां भगवान केदार और भगवान बद्रीनाथ निवास करते हैं, वहां ऐसी जगह बनाकर आप क्या करना चाहते हैं?” राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान मैंने केदारनाथ का अध्ययन किया, मुझे वहां पर्यटन की अनंत संभावनाएं मिलीं, लेकिन गहन ध्यान करने पर, मैंने महसूस किया कि यह एक आध्यात्मिक स्थान है, जहां इसकी अनूठी पारंपरिक मूरिंग्स हैं और मैं इसके साथ छेड़छाड़ नहीं कर सकता.