MonkeyPox virus In CG : मंकीपॉक्स का खतरा मंडराया, छत्तीसगढ़ में भी सभी जिलों को अलर्ट जारी, जानें क्या है लक्षण

रायपुर। राज्य में मंकीपाक्स( monkeypox) को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया गया है। इसके तहत मरीजों में तेज बुखार, शरीर में दाने, गुठली, लसीका ग्रंथी में समस्या जैसे लक्षण सामने आने पर उन्हें आइसोलेट ( isolate)र लक्षण के आधार इलाज करने के निदेश दिए गए हैं।

Read more : Cg News : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज दंतेश्वरी माई को चढ़ाएंगे 11 हजार मीटर की चुनरी, आदिवासी समाज के सम्मेलन में होंगे शामिल

विशेषज्ञ ने  कहा कि इस बीमारी से घबराने की जरूरत नहीं है। इससे पहले केंद्र ने शुक्रवार को नेशनल सेंटर फार डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) और इंडियन काउंसिल( indian counsil) आफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) को अलर्ट जारी कर विदेश में मंकीपाक्स के मामलों के संबंध में स्थिति पर पैनी नजर रखने को कहा ।

क्या है लक्षण( symptoms)

मंकीपॉक्स( monkeypox) के संक्रमण से लक्षणों की शुरुआत तक आमतौर पर 6 से 13 दिनों तक होती है। कभी-कभी यह 5 से 21 दिनों तक हो सकती है। बुखार, तेज सिरदर्द, लिम्फ नोड्स की सूजन, पीठ दर्द, मांसपेशियों में दर्द और थकान जैसे लक्षण आते हैं। शुरुआत में यह चेचक यानी स्मॉलपॉक्स जैसा ही दिखता है। एक से तीन दिन के भीतर त्वचा पर दाने उभरने लगते हैं, वह फटते भी हैं। ये दाने गले के बजाय चेहरे और हाथ-पांव पर ज्यादा केंद्रित होते हैं।

इन देशों में मिल चुका मंकीपॉक्स( monkeypox)

ऑस्ट्रेलिया – 02,बेल्जियम – 03,कनाड़ा – 02,जर्मनी – 01,फ्रांस – 01,इटली – 01,पुर्तगाल – 23,स्पेन – 23,स्वीडन – 01,यूनाइटेड किंगडम – 29