रेडी टू ईट का वितरण मंगलवार से गौठानों में फेंसिंग कर चारागाह विकसित करें : कलेक्टर

गरियाबंद। कलेक्टर नम्रता गांधी ने आज समय सीमा की बैठक में गौंठानों में 10 दिन के भीतर फेंसिंग करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि आगामी मानसून को ध्यान में रखते हुए चारागाह विकसित करने फेंसिंग आवश्यक है। साथ ही सभी जनपद सीईओ को कृषि, उद्यान विभाग अंतर्गत सब्जी बीज मिनी किट वितरण, मुर्गी पालन, मछली बीज वितरण और मछली पालन समूहों का पंजीयन करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा जिन गौठानों में गौठान समिति नहीं बन पाए हैं, वहां समिति बनाने के निर्देश दिए हैं। वर्मी टंकी में शेड बनवाने और वर्मी कंपोस्ट की क्वालिटी चेक करने के लिए निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर ने समय-सीमा की बैठक में साप्ताहिक पत्रों की समीक्षा करते हुए कहा की समय सीमा के भीतर प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित हो। उन्होंने देवभोग में वनधन केंद्र इस सप्ताह तक पूर्ण करने और फिंगेश्वर और छुरा में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी मीडियम स्कूल को तत्काल पूर्ण करने के निर्देश आरईएस विभाग को दिए हैं। कमार भुंजिया जनजाति शिविर के दौरान प्राप्त प्रकरणों का 15 दिवस के भीतर निराकरण करने के निर्देश दिए हैं। पात्र आवेदनों पर कारर्वाई करते हुए वन अधिकार पट्टा भी प्रदान करने के निर्देश कलेक्टर की ओर से दिए गए। राजस्व विभाग के लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने समय सीमा अंतर्गत प्रकरणों की सुनवाई करने और यदि समय सीमा के बाहर हुई तो कारण दर्ज करने कहा गया है। अनुविभागीय अधिकारियों को अवैध कॉलोनियों पर कारर्वाई करते हुए उस स्थल पर सूचना बोर्ड प्रदर्शित करने के निर्देश दिए गए है। बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि जिले में रेडी टू ईट का वितरण मंगलवार से किया जाएगा, सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में मई माह के 2 सप्ताह का रेडी टू इट प्रदान किया जाएगा। कलेक्टर ने सभी ग्राम पंचायतों में मुनादी कराने के निर्देश दिए हैं। बैठक में जाति प्रमाण पत्र, धनवंतरी मेडिकल, मुख्यमंत्री मोबाइल यूनिट पर समीक्षा की गई। पेंशन शिविर के दौरान प्राप्त प्रकरणों का निराकरण 1 सप्ताह के भीतर करने के निर्देश दिए हैं।

बैठक में जिला पंचायत सीईओ रोक्तिमा यादव, वन मंडल अधिकारी मयंक अग्रवाल, अनुविभागीय अधिकारी विश्वदीप, उप निदेशक उदंती श्री वरुण जैन, अपर कलेक्टर जे.आर. चौरसिया एवं जिला अधिकारी मौजूद थे