CHHATTISGARH के कुछ जगहों पर गरज चमक के साथ अंधड़ चलने की संभावना

रायपुर: राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के दूसरे शहरों में अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन देखने को नहीं मिल रहा. अधिकांश शहरों में अधिकतम तापमान 41 से 42 डिग्री के आसपास बना हुआ है. कुछ जगहों पर हल्की बारिश और अंधड़ चलने की वजह से अधिकतम तापमान में ज्यादा उतार-चढ़ाव देखने को नहीं मिल रहा है. बावजूद इसके तेज धूप और उमस भरी गर्मी से लोग परेशान है. इस साल केरल में मानसून प्रवेश की संभावित तिथि 27 मई बताई गई हैं. परिस्थितियां सामान्य और अनुकूल रही तो छत्तीसगढ़ में भी 7 मई तक मानसून दस्तक दे सकती है, जिससे लोगों को गर्मी की तपिश और उमस से जल्द राहत मिल सकती है.


छत्तीसगढ़ मौसम पूर्वानुमान: मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि एक उत्तर दक्षिण पुरानी का पश्चिम विदर्भ से केरल तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित हैं. एक पूर्व पश्चिम द्रोणिका उत्तर पश्चिम राजस्थान से असम तक सोने का संभावनाओं किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है. प्रदेश में उत्तर पश्चिम से आने वाली हवा की गति कम होने और दक्षिण से आने वाली नमी युक्त अपेक्षाकृत ठंडी हवा की गति बढ़ रही है. जिसके कारण प्रदेश में अधिकतम तापमान में औसत रूप से गिरावट होने की संभावना है. बुधवार को प्रदेश के एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. एक-दो स्थानों पर अंधड़ चलने की संभावना भी मौसम विभाग ने जताई है.



7 जून से होगी मानसून की शुरूआत: इस विषय में मौसम विभाग के मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया, “परिस्थितियां सामान्य रही तो छत्तीसगढ़ में 7 जून तक मानसून प्रवेश कर सकता है. इस साल केरल में 27 मई तक मानसून के पहुंचने की संभावना है. हर साल छत्तीसगढ़ के बस्तर में मानसून के प्रवेश करने की तारीख 9 से 10 जून के मध्य होने के बाद 15 जून तक रायपुर पहुंचता है और 21 जून को अंबिकापुर तक मानसून प्रवेश करता है.”

27 तक केरल पहुंचेगा मानसून: भारत की कृषि आधारित अर्थव्यस्था की जीवनरेखा माने जाने वाला दक्षिण पश्चिमी मानसून, समय से पहले 27 मई तक केरल में वर्षा की पहली फुहार ला सकता है. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी है. केरल में मानसून का आगमन आमतौर पर एक जून को होता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा, “इस साल केरल में दक्षिण पूर्वी मानसून का आगमन समय से पहले हो सकता है. केरल में मानसून 27 मई को दस्तक दे सकता है, और इस तारीख में चार दिन आगे पीछे होने का अनुमान है.”

22 को अंडमान में मानसून की दस्तक: दक्षिण पश्चिमी मानसून के समय से पहले आगमन की घोषणा ऐसे समय की गई है. जब उत्तर पश्चिमी भारत के क्षेत्र अत्यधिक तापमान का सामना कर रहे हैं. मौसम विभाग की मानें तो अंडमान निकोबार द्वीप समूह पर 15 मई तक मानसून के आगमन का अनुमान है. माना जा रहा है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून 22 मई के आसपास अंडमान सागर में आ सकता है.

छत्तीसगढ़ के शहरों के तापमान: मंगलवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री न्यूनतम तापमान 29 डिग्री, रायपुर के माना एयरपोर्ट पर अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री न्यूनतम तापमान 28 डिग्री, बिलासपुर का अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री न्यूनतम तापमान 30.4 डिग्री, पेंड्रारोड का अधिकतम तापमान 41.1 डिग्री न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री, अंबिकापुर का अधिकतम तापमान 40.7 डिग्री न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री, जगदलपुर का अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री न्यूनतम तापमान 26.3 डिग्री, दुर्ग का अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री न्यूनतम तापमान 25.6 डिग्री और राजनादगांव का अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री न्यूनतम तापमान 29.7 डिग्री दर्ज किया गया.