इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में समर कैंप का हुआ रंगारंग समापन

एक से बढ़कर एक गीत तथा सामूहिक नृत्य का प्रदर्शन कर विद्यार्थियों ने समां बांधा ।

कोरबा, 16 मई (वेदांत समाचार)। कला और जीवन का बहुत घनिष्ठ संबंध है । कला के विकास का उद्देश्य कभी आत्मानुभूति होता है तो कभी आनंद और विनोद । कला के माध्यम से हम अपनी कल्पनाओं को एक नया रूप् देकर साकार करने का प्रयास करते हैं । वर्षभर की पढ़ाई खत्म होने के पश्चात बच्चों को बोरियत को खत्म करने और बच्चों को व्यस्त रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण गतिविधि है आर्ट एण्ड क्राफ्ट एक्टिविटी । बच्चे इस एक्टिविटी को बहुत एंजॉय करते हैं जो उनके सर्वांगीण विकास में भी योगदान देते हैं । आर्ट एण्ड क्राफ्ट एक्टिविटीज जहाँ बच्चों में एकाग्रता बढ़ाती है वहीं उनके मानसिक विकास में भी बहुत योगदान करते हैं । आर्ट एण्ड क्रॉफ्ट एक्टिविटी से बच्चों में सोचने की क्षमता का विकास होता है । बच्चे किसी भी विषय के बारे में गंभीरता से सोचकर उसे मूर्तरूप देकर अपनी रचनात्मकता व सृजनात्मकता का विकास करते हैं ।


इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में विगत 20 दिनों से संचालित समर-कैंप का रंगारंग समापन हुआ । कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में डॉ. शिशिर कुमार गुप्ता, डी.आई.जी., सीआईएसएफ उपस्थित थे । सर्वप्रथम मुख्य अतिथि एवं प्राचार्य महोदय ने द्वीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की औपचारिक शुरूआत की । विद्यालय की छात्राओं ने कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों को तिलक लगाकर एवं बैच लगाकर तथा गुलदस्ता भेंटकर सम्मानित किया । समर-कैंप में विगत 20 दिनों से निरंतर प्रशिक्षित विद्यार्थियों द्वारा आकर्षक वेलकम डाँस की प्रस्तुति दी गई । कार्यक्रम का संचालन श्रीमती स्वाति सिंह एवं अंकिता रजक ने किया । कार्यक्रम की अगली कड़ी में कक्षा पहली के विद्यार्थियों ने श्रीवल्ली सांग पर डाँस किया । इस नयनाभिराम नृत्य का सभी ने भरपूर आनंद लिया । यूकेजी एवं एलकेजी के विद्यार्थियों ने छोटा बच्चा गीत पर बहुत फनी एवं मनोरंजक नृत्य किया । समर कैंप में पार्टिशिपेट करने वाले सभी विद्यार्थियों को मुख्य अतिथि एवं प्राचार्य के द्वारा प्रमाण-पत्र प्रदान किया गया । कक्षा तीसरी एवं कक्षा पाँचवी के छात्र-छात्राओं ने ऊर्जामय एवं आकर्षक सामूहिक नृत्य कर कार्यक्रम में जान डाल दी । कक्षा दूसरी के विद्यार्थियों ने बहुत ही सुंदर सामूहिक गीत की प्रस्तुति दी । कार्यक्रम में स्नेहा बंजारे के मार्गदर्शन में विगत बहुत दिनों से समर कैंप में सेल्फ डिफेंस में प्रशिक्षित विद्यार्थियों ने अपनी आत्मरक्षा की कला का प्रदर्शन किया ।


कार्यक्रम में आरना मिश्रा और हिमांशी ने शानदार नृत्य की प्रस्तुति दी । कक्षा सातवीं एवं आठवीं के विद्यार्थियों ने सालसा नृत्य की आकर्षक प्रस्तुति दी । कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य अतिथि डॉ. शिशिर कुमार गुप्ता, डीआईजी, सीआईएसएफ ने अपने संबोधन में कहा कि विद्यालय में वर्षभर निरंतर पढ़ाई के साथ-साथ अन्य गतिविधियाँ भी संचालित होती रहती है । विद्यार्थियों को विद्यालय में सीखने का भरपूर अवसर मिलता है । इसमें कोई शक नहीं लेकिन परीक्षा परिणाम की घोषणा के पश्चात हम अगली कक्षा में कमर-कस कर जाने को तैयार रहते हैं वैसे ही यदि विद्यालय समर वैकेशन के पूर्व विद्यार्थियों के लिए समर-कैंप का आयोजन करती है तो विद्यार्थियों के लिए विभिन्न एक्टिविटी में खुद को तराशने का अच्छा अवसर भी उपलब्ध होता है । इससे विद्यार्थी स्वयं की प्रतिभा को स्वतंत्र रूप से बिना किसी दबाव के निखारने का प्रयास करते हैं । सभी विद्यार्थियों में प्रतिभा होती है जरूरत होती है उन्हें अवसर व दिशा देने की । इसमें कोई दो राय नहीं कि विद्यार्थियों को निखारने और तराशने का कार्य इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में बेहतर किया जाता है ।
प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि समर कैंप में निरंतर सिखाए जाने वाली अलग-अलग गतिविधियों से बच्चों को सीखने का अवसर तो मिलता ही है साथ ही उनके समय का भी सदुपयोग होता है । समर कैंप आमतौर पर गर्मियों के महीने में विद्यार्थियों के लिए आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम को कहते हैं । आज इस प्रतिस्पर्धी माहौल में समर कैंप में विद्यार्थी अपनी इच्छानुसार गतिविधियों का चयनकर अपनी हुनर को आकार देने का कार्य करते हैं । कोई पेंटिंग, सेल्फ-डिफेंस, स्पोर्ट्स, डाँस, योगा, शूटिंग, टेक्सटाइल डिजाइनिंग, पर्सनालिटी डेवलपमेंट जैसी गतिविधियों में स्वयं को व्यस्त रखता है तो कोई हाइकिंग, कैनोइंग या कैम्प फायर ज्वाइन कर स्वयं को व्यस्त रखने का प्रयास करता है । समर कैंप में हम विभिन्न नवाचारों का प्रयोग कर शिक्षण कार्य को और अधिक प्रभावशाली बना सकते हैं । हम समर कैंप में बच्चों को स्वतंत्र रूप से सीखने का अवसर प्रदान करते हैं । समर कैंप में विद्यार्थियों और शिक्षकों में बेहतर सह-संबंध स्थापित होता है ।