हादसा : पुरानी दीवार गिरने से मजदूर की दबकर हुई मौत

रायपुर: मोहदी रोड स्थित देवी स्पंज में रविवार सुबह 7 बजे दीवार गिरने से मजदूर की दबकर मौत हो गई. मृतक का नाम देवेंद्र कुमार साहू (40) मोहदी थाना धरसीवां निवासी है. देवी स्पंज की एक पुरानी दीवार तोड़ने का काम चल रहा था. दीवार सीधे मृतक के ऊपर गिर गई. यहां श्रमिक बिना किसी सुरक्षा उपकरण के काम कर रहा था. हेलमेट पहनने से जान बच सकती थी.

एक मई से विभिन्न उद्योग में प्रबंधक की लापरवाही के चलते श्रमिकों की मौत का सिलसिला जारी है. विरोध प्रदर्शन होने पर मुआवजा राशि जरूर मंजूर की जाती है लेकिन सुरक्षा इंतजाम करने की ओर गंभीरता से प्रयास नहीं किए जाते. औद्योगिक सुरक्षा विभाग भी इस ओर ध्यान नहीं देता है. देवी स्पंज हादसे के बाद परिजन मुआवजा राशि के लिए चर्चा करने गए. जानकारी मिली है कि आक्रोश को देखते हुए मुआवजा के रुप में कुल 10 लाख रुपये दिया गया है. जिसमें एक लाख दाह संस्कार के लिए दिया गया है. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

मई के पहले हफ्ते में 3 दिन में 5 लोगों की मौत हो चुकी है. लोगों का आरोप है कि सुरक्षा उपायों की अनदेखी मजदूरों की जान पर भारी पड़ रही है. आए दिन हो रहे हादसों में श्रमिकों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ रहा है.