कटघोरा अनुविभाग में पहले ही दिन रंग लाई “एसडीएम तुंहर द्वार” लापरवाह पटवारी सरपंच, सचिव, स्टाफ नर्स को नोटिस

आग बरसाती गर्मी में जवाली ,राल पहुंचे एसडीएम ,शासकीय भूमि में अतिक्रमण की सूचना नहीं देना ,एक्सपायरी डेट की दवाइयां रखना पड़ा भारी

कोरबा,04 मई (वेदांत समाचार)। अब कटघोरा अनुविभाग के पंचायतों के विकास कार्यों में अपेक्षित गति एवं कसावट लाने एसडीएम कटघोरा की अनोखी पहल एसडीएम तुंहर द्वार का बुधवार से आगाज हो गया।पहले दिन एसडीएम अनुविभाग के एक पटवारी हल्का जवाली एवं राल ग्राम का निरीक्षण पर पहुंचे । प्रातः 9 से 11 बजे तक एसडीएम सीधे ग्रामीणों के बीच पहुंच रूबरू हुए। इस दौरान एसडीएम कौशल तेंदुलकर ने पंचायत विकास के कार्य में अपेक्षित गति नहीं आने ,शासकीय जमीन पर किए जा रहे अतिक्रमण की सूचना नहीं देने पर पटवारी ,सरपंच सचिव को नोटिस थमाया वहीं पीएचसी राल में स्टॉक में एक्सपायरी दवाई मिलने पर स्टॉफ को नोटिस जारी किया। एसडीएम के इस विशेष अभियान से जहां ग्रामीणों के चेहरे पर मुस्कान दिखी तो वहीं जमीनी स्तर पर शासकीय कार्यों के कर्तव्य निर्वहन में लापरवाही बरतने वालों में हड़कंप मचा रहा।

यहां बताना होगा कि कटघोरा के युवा एवं तेजतर्रार एसडीएम कौशल प्रसाद तेंदुलकर ने कटघोरा अनुविभाग को विकास की राह पर तेजी से आगे ले जाने एक अभिनव पहल है। 45 डिग्री सेल्सियस की आग बरसाती धूप के बीच जहां लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो रहा है वहीं ऐसे प्रचंड गर्मी में अनुविभाग की तमाम शासकीय योजनाओं में गति, गुणवत्ता लाकर आमजनता को इसका समुचित लाभ दिलाने , उनकी मांग एवं समस्याओं से सीधे उन तक पहुंचकर रूबरू होने युवा एसडीएम श्री तेंदुलकर ने एक विशेष कार्यक्रम शुरू किया है। जिसके तहत वे प्रतिदिन अनुविभाग के एक हल्के के एक ग्राम पंचायत में प्रातः 9 से 11 बजे तक आमजन के लिए उपलब्ध रहेंगे। जहां न केवल लंबित राजस्व प्रकरण वरन स्कूल ,आंगनबाड़ी ,अस्पताल पेयजल ,विद्युत व्यवस्था ,सड़क ,नाली ,रोजगार ,मजदूरी, पेंशन ,राशन सहित तमाम विभागों की सेवाओं से जुड़ी शिकायत ,सुझाव व मांग उनके समक्ष रख सकेंगे। एसडीएम गौठान ,ग्राम विकास के कार्यों सहित शासकीय भवनों का निरीक्षण कर ग्रामीणों से चर्चा करेंगे । इसके बाद एसडीएम 11 बजे से साढ़े 5 बजे तक एसडीएम कार्यालय में भी उपलब्ध रहेंगे। इस विशेष कार्यक्रम का बुधवार से आगाज हो गया। एसडीएम श्री तेंदुलकर ग्राम जवाली एवं राल का निरीक्षण किया।

सर्वप्रथम एसडीएम श्री तेंदुलकर जवाली पहुंचे । इस दौरान वे सीधे ग्रामीणों से रूबरू हुए। उन्होंने राजस्व प्रकरणों सहित पँचायत के बीस सूत्रीय कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की जानकारी ली। इस दौरान पाया गया कि गांव में शासकीय भूमि में अतिक्रमण हो रहा है लेकिन आवश्यक कार्रवाई के लिए ना तो पटवारी ने उच्च अधिकारियों को सूचना दी न ही सरपंच सचिव ने जानकारी देना मुनासिब समझा। यही नहीं पंचायत में पर्याप्त बजट होने के बाद भी विकास कार्यों की गति बेहद मंद पाई गई । उक्त लापरवाही को देखते हुए एसडीएम कौशल तेंदुलकर ने पटवारी सरपंच सचिव को कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। इसी तरह प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र राल के निरीक्षण के दौरान एसडीएम ने स्टॉक में एक्सपायरी डेट की दवाइयां पाई। श्री तेंदुलकर ने कार्यालयीन स्टाफ को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।एसडीएम ने ग्राम की समस्त आवश्यकताओं एवं समस्याओं से जुड़े बिंदुओं को चिन्हांकित कर प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है ताकि उच्च अधिकारियों के निरीक्षण से पूर्व उक्त समस्याओं का निराकरण किया जा सके। एसडीएम ने अस्पताल में वैक्सीन व अन्य दवाइयों के लिए फ्रीज की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। वहीं निर्माण कार्यों को निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करने नामांतरण फौती रिकॉर्ड दुरुस्तीकरण, पेंशन ,राशन का नियमानुसार हितग्राहियों को लाभ दिलाने के निर्देश दिए । 5 मई को एसडीएम श्री तेंदुलकर पंडरीपानी ,डिंडोलभांठा के निरीक्षण पर रहेंगे।

इन बिंदुओं पर कर रहे निरीक्षण

  • पटवारी एवं सचिव कार्यालय की जांच
  • पटवारी बस्ता की जांच
  • रिकार्ड संधारण
  • कार्यालय भवन एवं कार्यालय परिसर की साफ -सफाई
  • कार्यालय में उपस्थिति
  • पँचायत के पंजियों का निरीक्षण
  • उचित मूल्य की दुकानों ,स्कूल ,एवं आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण
  • ग्राम पंचायतों में चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण
  • गौठानों का निरीक्षण एवं समिति से चर्चा
  • पँचायत में स्थित अन्य शासकीय भवनों का निरीक्षण
  • ग्रामीणों से चर्चा

कटघोरा अनुविभाग में राजस्व सहित तमाम शासकीय विभागों की सेवाओं का गुणवत्तापूर्ण ढंग से ग्रामीणों को खुद उनके ग्राम पंचायत में पहुंचकर लाभ दिलाने इस विशेष कार्यक्रम की शुरूआत की है। पहले दिन पंचायत के विकास कार्यों में जहां अपेक्षित गति नहीं पाए जाने ,शासकीय भूमि में अतिक्रमण की सूचना नहीं देने पर पटवारी ,सचिव सरपंच को कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है ,वहीं अस्पताल में कालातीत दवाइयां पाए जाने पर स्टाफ को नोटिस जारी किया गया है।

-कौशल प्रसाद तेंदुलकर, एसडीएम ,कटघोरा