जैविक कृषि और मिट्टी की उर्वरा शक्ति के पुनर्जीवन को बढ़ावा देने अक्षय तृतीया के दिन मनाया जाएगा माटी पूजन दिवस, समस्त पंचायतों में होंगे आयोजन

कोरिया 30 अप्रैल (वेदांत समाचार)। 3 मई को अक्षय तृतीया अक्ति के अवसर पर प्रदेश में माटी पूजन दिवस मनाया जाएगा। इस अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के संदेश का वाचन एवं धरती माता की रक्षा हेतु शपथ ली जाएगी। कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार जिले में माटी पूजन दिवस मनाए जाने के लिए आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है। उन्होंने सभी ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत एवं जिला पंचायत स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन कर परम्परागत रूप से माटी पूजन किए जाने कहा। उन्होंने सभी जनपद पंचायत के सीईओ को संबंधित क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों सहित कृषकों एवं नागरिकों को विशेष रूप से आमंत्रित करते हुए माटी पूजन दिवस आयोजित करने के निर्देश दिए।


उन्होंने बताया कि मिट्टी की उर्वरा शक्ति के पुनर्जीवन हेतु रासायनिक खादों एवं कीटनाशकों के स्थान पर वर्मी कम्पोस्ट खाद के उपयोग के साथ गौ-मूत्र एवं अन्य जैविक पदार्थों के उपयोग को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने के उद्देश्य से राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले में माटी पूजन दिवस मनाया जा रहा है। इस अभियान के तहत प्राकृतिक खेती के प्रति किसानों एवं जनमानस की भागीदारी को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके अंतर्गत विभिन्न गतिविधियों में रासायनिक खादों एवं कीटनाशकों के स्थान पर वर्मी कम्पोस्ट, गौमूत्र एवं जैविक खादों के उपयोग को प्रोत्साहित करने के साथ ही रासायनिक खेती से होने वाले नुकसान के प्रति किसानों को जागरूक करने एवं मानव-पशु आहार को हानिकारक रसायनों से मुक्त करना हैं।