इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में संचालित समर कैंप में स्वीमिंग एवं वाटर प्ले का जमकर आनंद ले रहे विद्यार्थी

समर कैंप अनवरत 14 मई तक जारी रहेगी, पंजीयन अभी जारी ।पंजीकृत विद्यार्थी एफोर्डेबल प्राइज में विजिट कराए जाएंगें बबल्स आइलैंड बिलासपुर ।

इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में संचालित समर कैंप मं स्वीमिंग पुल पर जमकर अठखेलियाँ कर रहे बच्चे, ले रहे आनंद वाटर प्ले का ।

कोरबा, 28 अप्रैल (वेदांत समाचार)। पढ़ाई करते-करते विद्यार्थी भी कुछ नया करना और सीखना चाहते हैं । वर्षभर विभिन्न क्रियाकलापों के साथ-साथ अध्ययन को अंतिम परीक्षा परिणाम तक अंजाम देने के बाद प्रत्येक विद्यार्थी कुछ मस्ती के पल जीना चाहते हैं । जिंदगी में अनवरत कार्य एवं परिश्रम के मध्य यदि कुछ मस्ती और आनंद के पल मनुष्य को मिल जाए तो वह उस पल को पूरा जीना चाहता है । समर कैंप में बच्चे मजे करने और कई नई चीजें सीखने के लिए आते हैं । समर कैंप में बच्चे घर से दूर एक सुरक्षित वातावरण में कुछ मस्ती व आनंद के पल जीते हैं । बच्चे नए दोस्त बनाते हैं और उनमें आत्मविश्वास और सामाजिक कौशलों का भी विकास होता है । समर कैंप में आयोजित विभिन्न गतिविधियों में बच्चे शामिल होकर अपनी प्रतिभाओं को तराशने का कार्य करते हैं । इनसे उनके समय का सदुपयोग होता है ।

उपरोक्त सभी बातों को ध्यान में रखते हुए इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में आयोजित समर कैंप में विभिन्न एक्टिविटीज के द्वारा विद्यार्थियों की प्रतिभाओं को निखारने का प्रयास किया जा रहा है इन्ही एक्टिविटीज में से एक है वाटर प्ले एवं स्वींमिंग ।


इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में आयोजित समर कैंप में विशेष रूप से विद्यार्थियों को स्वीमिंग एवं वाटर प्ले का प्रशिक्षण दिया जा रहा है । स्वच्छ जल में विद्यार्थी अनवरत विभिन्न वाटर प्ले का आनंद ले रहे हैं । साथ ही उन्हें विशेष प्रशिक्षित प्रशिक्षकों के द्वारा विद्यार्थियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है । बात करें यदि वाटर प्ले की तो विद्यार्थी रैन डाँस, कैच एण्ड थ्रो बॉल, स्ट्रोक्स, स्पॉन्ज टैग, बीच रिले रेश, जंप रोप वाटर स्पलेश, वाटर बलून गेम्स, टॉवेल वाटर बलून कैच गेम्स, वाटर बलून डॉज बॉल, स्वीमिंग पूल रेज, डाइविंग गेम्स, पिंग-पाँग, वाटर पोलो, पूल गेम, सिमोन सेज वाटर गेम्स का प्रशिक्षण दिया जा रहा है । इन सभी वाटर गेम्स का विद्यार्थी जी भरकर आनंद ले रहे हैं ।


वाटर प्ले एवं स्वीमिंग एक्टिविटीज की प्रभारी श्रीमती रूमकी हलदर, श्रीमती स्वाति सिंह एवं कु. अपराजिता हैं । इनकी देखरेख एवं दिशा-निर्देशन में बच्चे जमकर स्वीमिंग एवं वाटर प्ले की आनंद ले रहे हैं । एक तरफ जहाँ गर्मी दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है वहीं बच्चों को ठंडे-ठंडे पानी में अठखेलियाँ करने का अवसर मिल जाए तो बात ही कुछ और होती है ।
इंडस पब्लिक स्कूल दीपका ने इस बात का विशेषतौर से खयाल रखा तथा समर कैंप में विद्यार्थियों को स्वीमिंग एवं वाटर प्ले का अवसर मिल रहा है । दिन-प्रतिदिन बच्चों की बढ़ती भीड़ इस बात का सबूत है कि समर कैंप में संचालित स्वीमिंग एवं वाटर प्ले हेतु बच्चे कितने उत्साहित हैं । सभी एक्टिविटीज की ओवरऑल इंचार्ज श्रीमती सोमा सरकार हैं जिनकी देखरेख एवं कुशल मार्गदर्शन की बदौलत विद्यालय में निर्बाध रूप से समर कैंप संचालित हो रहा है ।


विद्यालय के प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि समर कैंप में संचालित विभिन्न एक्टिविटीज में विद्यार्थियों को जहाँ एक ओर प्रतिदिन कुछ नया सीखने को मिलता है वहीं उनके समय का सदुपयोग भी होता है । वर्षभर पढ़ाई के दौरान विभिन्न क्रियाकलाप लगभग छूट जाते हैं जिसे विद्यालय कुछ विशेष व स्पेशल एक्टिविटीज के साथ प्रेजेंट करते हैं । विभिन्न प्रकार की एक्टिविटीज से विद्यार्थियों को सीखने का अवसर तो मिलता ही है साथ ही उनकी प्रतिभाओं को निखरने का अवसर भी मिलता है । उनमें अनुशासन, धैर्य, समाजिकता व नैतिकता के गुणों का भी विकास होता है । यदि हम बात करें वाटर प्ले एवं स्वीमिंग की तो स्वींमिंग एक ऐसी एक्टिविटी है जो हमारे शरीर को फ्लेक्सिबिलिटी प्रदान करती है । विभिन्न प्रकार के वाटर प्ले से बच्चों की बौध्दिक क्षमता व चिंतन क्षमता का भी विकास होता है । उनकी तर्कशक्ति प्रबल होती है ।