कलेक्टर ने हेलमेट धारी दोपहिया वाहन चालकों का किया सम्मान

बलौदाबाजार, 28 अप्रैल (वेदांत समाचार)। शहर की सड़क पर हादसों में मौत का सबसे बड़ा कारण दोपहिया वाहन हैं। हेलमेट के अभाव में सिर में गंभीर चोट लगने वालों की संख्या अधिक है। एक दुपहिया वाहन चालक के दुर्घटना में मरने की संभावना एक कार चालक की तुलना में सात गुना अधिक होती है। सड़क हादसों में मारे गए लोगों में से 62 फीसदी लोगों की मौत सिर में चोट लगने से हुई। दोपहिया वाहन दुर्घटना की स्थिति में हेलमेट से बचने की 80 प्रतिशत संभावना होती है। इसके चलते हेलमेट लगाने का फैसला लिया गया।

कलेक्टर डोमन सिंह ने गुरुवार को यातायात जागरूकता लाने हेलमेट पहन कर दोपहिया वाहन चलाने वाले चालकों का सम्मान किया। कलेक्टर ने कहा कि स्वयं की जागरूकता से ही वाहन दुर्घटना रूकेगी। जान है तो जहान है,लोगों को जागरूक करने आज हमने सम्मान किया है और यह आगे भी जारी रहेगा।उन्होंने सभी वाहन चालकों से अपील की है कि वाहन चालक यातायात नियमों का पालन करते हुए वाहन चलाये। सिर पर हेलमेट अवश्य पहने और स्वयं के साथ अपने परिवार को भी सुरक्षित रखे।

कलेक्टर ने सड़क पर हेलमेट पहन कर वाहन चलाने वालो में ग्राम अमेरा के हेमलाल पटेल, परसाभदेर की रोशनी पटेल, अमेरा के लोकनाथ साहू, ग्राम अर्जुन के धनशीर साहू, पनगांव के थानुराम पटेल, छेरकापुर के बृजभूषण साहू, लवण के मनोज गायकवाड सहित कई चालकों को सम्मानित किया। हेमलाल पटेल ने कहा कि विगत दस वर्षों से हेलमेट पहनकर मोटरसाइकिल चला रहे है किंतु आज तक किसी बड़े अधिकारी ने सड़क पर उतर कर हेलमेट पहनने प्रोत्साहित नहीं किया। आज स्वयं जिला का सबसे बड़ा अधिकारी कलेक्टर के हाथो सम्मानित होने पर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। इसी तरह ग्राम परसाभदेर की महिला ने कहा कि वह वाहन चलाते समय नियमित रूप से हेलमेट का उपयोग करती है। आज कलेक्टर महोदय के हाथो सम्मानित होने पर बहुत अच्छा लग रहा है। कलेक्टर द्वारा लोगो को हेलमेट पहनने हेतु जागरूक करना काबिले तारीफ है।मै उनके साथ -साथ सभी वाहन चालकों से अपील करती हूं कि हेलमेट पहनकर सुरक्षित वाहन चलाये।

इस अवसर पर कलेक्टर डोमन सिंह के साथ संयुक्त कलेक्टर योगिता देवांगन, डिप्टी कलेक्टर श्यामा पटेल, आशीष कर्मा, बजरंग दुबे, नरेन्द्र बंजारा सहित ट्रेफिक पुलिस व आरटीओ विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।