इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में समर कैंप का हुआ शुभारंभ

⭕ विभिन्न मनोरंजक एक्टिविटि के अलावा क्रिकेट, फुटबॉल, वॉलीबॉल जैसे आऊटडोर गेम्स बच्चों ने सीखा एवं जमकर खेलां का आनंद लिया ।

⭕ योगा, वाटरप्ले, पपेट मेंकिंग, कूकिंग विदाउट फायर, एरोबिक्स, सैंड प्ले, आर्ट एण्ड क्राफ्ट, फन विद साइंस, म्यूजिक एण्ड मूवमेंट, स्टोरी टेलिंग, टेक्सटाइल डिजाइनिंग, पर्सनालिटी डेवलपमेंट सहित क्रिकेट, वॉलीबॉल व फुटबॉल प्रशिक्षण से लाभान्वित हो रहे विद्यार्थी ।

⭕ समर कैंप के प्रथम दिन में ही दिखा विद्यार्थियों में उत्साह, ओपन फार आल होने के कारण अन्य विद्यालयों के विद्यार्थियों से भी मिल रहा अच्छा प्रतिसाद ।

कोरबा, 26 अप्रैल (वेदांत समाचार)। जहाँ एक ओर वर्षभर शैक्षणिक गतिविधियों में व्यस्त रहने के कारण बच्चों के मन में मानसिक तनाव रहता है वहीं दूसरी ओर बच्चों के भी मन में एक इच्छा दबी रहती है कि वे मनभरकर खेलें और मानसिक तनाव खत्म करें । परीक्षा समाप्त होने के पश्चात प्रत्येक विद्यार्थी थोड़ा मनोरंजन कर हल्का महसूस करना चाहता है । इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखकर इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में समर कैंप का आयोजन किया गया है यह कैंप अनवरत 14 मई तक जारी रहेगा । समर कैंप बच्चों के एक साथ आने और मौज मस्ती करने का विशेष अवसर होता है । वे इन पल को पूरी ऊर्जा के साथ जीना चाहते हैं । वे नए रोमांच की कोशिश करते हैं । वे नए माहौल में विभिन्न विद्यार्थियों से एक सामंजस्य स्थापित करने का प्रयास करते हैं । वे इस प्रकार के कैंप में नए दोस्त भी बनाते हैं और उनमें समाजीकरण की भावना का भी विकास होता है । समर कैंप में बच्चों में सामाजिक कौशल के साथ-साथ नेतृत्व, सहयोग, रचनात्मकता व आत्मविश्वास जैसे गुणों का विकास होता है ।


उपरोक्त सभी बातों को ध्यान में रखते हुए इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में समर कैंप का आयोजन किया जा रहा है जिसका शुभारंभ 25 अप्रैल 2022 को हुआ । समर कैंप के प्रथम दिन ही बच्चों की भीड़ व उत्साह ने यह साबित कर दिया कि वे इस पल के लिए कितने उत्साहित थे । सबसे महत्वपूर्ण व अच्छी बात तो यह है कि इस कैंप में इंडस पब्लिक स्कूल दीपका के विद्यार्थियों के अलावा भी अन्य स्कूलों के विद्यार्थी भाग ले सकते हैं । अन्य विद्यालयों के विद्यार्थी भी इस कैंप में आकर इस पल का आनंद उठा सकते हैं ।


समर कैंप के प्रथम दिन ही विद्यार्थियों की बेतहासा उपस्थिति ने समर कैंप की सफलता पर मुहर लगा दी । समर कैंप हेतु पंजीयन अभी जारी है इच्छुक विद्यार्थी वे चाहे किसी भी विद्यालय के हों इस कैंप का हिस्सा बन सकते हैं अर्थात वे इस समर कैंप में अपना पंजीयन करा सकते हैं । समर कैंप के प्रथम दिन में बच्चों ने विभिन्न एक्टिविटी में शामिल होकर अपने समय का सदुपयोग किया । स्वीमिंग पुल में भी बच्चों ने जमकर अठखेलियाँ की । आर्ट एण्ड क्रॉफ्ट में भी बच्चों ने अपनी कल्पनाओं को आकार दिया । पर्सनालिटी डेवलपमेंट व स्टोरी टेलिंग में भी बच्चों ने विशेष रूचि ली । कक्षा 6 वीं से लेकर 8 वीं तक के विद्यार्थियों ने क्रिकेट, फुटबॉल व वॉलीबाल खेलकर बच्चों ने सीखा एवं जमकर लिया आनंद । बच्चों को म्यूजिक के लिए तैयार करने से लेकर उन्हें योगाभ्यास, वाटरप्ले, पपेट मेंकिंग, कूकिंग विदाउट फायर, एरोबिक्स, सैंड प्ले, आर्ट एण्ड क्राफ्ट, फन विद साइंस, म्यूजिक एण्ड मूवमेंट, स्टोरी टेलिंग, टेक्सटाइल डिजाइनिंग, पर्सनालिटी डेवलपमेंट सहित क्रिकेट, वॉलीबॉल व फुटबॉल का प्रशिक्षण दिया जा रहा है ।


गौरतलब है कि सभी एक्टिविटी के लिए स्टॉफ के अलावा विशेष प्रशिक्षकों का अनवरत सहयोग मिल रहा है । म्यूजिक एवं डाँस में भी बच्चों ने विशेष रूचि ली । विभिन्न गीतों को बच्चों ने स्वर व लय में गाना सीखा साथ ही विभिन्न प्रकार की डाँस की कलाओं का भी प्रशिक्षण ले रहे हैं । इन सभी के अलावा विद्यार्थी यदि इच्छुक हैं तो कैंप में स्केटिंग व बैडमिंटन का भी प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं । सबसे आकर्षक तथ्य यह है कि सभी प्रशिक्षण विशेष प्रशिक्षित ट्रेनर द्वारा दिया जा रहा है साथ ही समर कैंप के माध्यम से बच्चों को वाटर पार्क बिलासपुर बबल्स आइलैंड का भी फील्ड ट्रीप को सम्मिलित किया गया है । विद्यार्थियों को विद्यालय द्वारा विजिट कराया जाएगा जहाँ बच्चे पूरी मस्ती व आनंद के साथ अपना समय व्यतीत करेंगें लेकिन इसके लिए सर्वप्रथम समर कैंप में रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होगा ।


विद्यालय के प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि समर कैंप में विद्यार्थियों के समय का सदुपयोग तो होता ही है साथ ही वे विभिन्न प्रकार की एक्टिविटीज के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर प्रशिक्षित हो जाते हैं । इस प्रकार के कैंप को यदि विद्यार्थी ज्वाइन करता है तो उसमें आत्मविश्वास का भाव जागृत होता है । परस्पर सहयोग, नेतृत्व व अनुशासन जैसे नैतिक गुणों का भी विकास होता है । विद्यार्थियों को चाहिए कि वे सीखने का कोई भी अवसर न गँवाएँ । इससे वे शारीरिक व मानसिक दोनों रूपों से स्वस्थ रहेंगें । उनमें सकारात्मकता का संचार होगा वे आनंदित महसूस करेंगें ।