PM MUDRA Loan: आर्थिक तंगी से हैं परेशान,तो PM MUDRA Loan से ले 50 हज़ार से 10 लाख तक का पर्सनल लोन…!

सरकार द्वारा बहुत सारी योजनाएं चलाई जाती हैं, जिससे कि जनता की आर्थिक सहायता हो सके ऐसी ही एक योजना है पीएम मुद्रा लोन योजना जिसके तहत आर्थिक तंगी से जूझ रहे व्यक्तियों को 50000 से 1000000 तक का पर्सनल लोन दिया जाता है। जो भी व्यक्ति अपना नया बिजनेस स्टार्ट करना चाहता है या फिर और कोई दूसरा कार्य करना चाहता है वह इस योजना के तहत पर्सनल लोन ले सकते हैं।

इस योजना की खास बात यह है, की आप बिना किसी गारंटी के इस योजना के तहत पर्सनल लोन ले सकते हैं। आइए इस लोन के बारे में अधिक विस्तार से जानते हैं।

इस योजना की शुरुआत मुख्यतः उन लोगों की सहायता के लिए की गई थी। जो अपना नया कारोबार शुरू करना चाहते हैं या जिनका पहले से ही छोटा-मोटा कारोबार है और वे उसे विस्तार करना चाहते हैं।

इस योजना के तहत 3 तरह से आप पर्सनल लोन ले सकते हैं। पहला है शिशु योजना इस योजना में आप 50000 तक का पर्सनल लोन ले सकते हैं। दूसरी योजना है युवा योजना जिसके तहत आप 50000 से ₹500000 तक का पर्सनल लोन ले सकते हैं वह तीसरी योजना है। वृद्ध योजना इस योजना में आपको 500000 से 1000000 तक का पर्सनल लोन दिया जाता है। इन सभी लोगों के लिए ब्याज दर हर बैंक का अलग-अलग होता है। जानकारी के अनुसार 12% ब्याज दर पर यह पर्सनल लोन दिया जा रहा है।

आपको बता दें,कि आप यह लोन सरकारी व निजी बैंक से ले सकते हैं फिलहाल रिजर्व बैंक ने 27 सरकारी बैंक, 17 निजी बैंक,31 ग्रामीण बैंक, 6 सहकारी बैंक ,36 माइक्रो फाइनेंस संस्था और 25 गैर banking वित्तीय कंपनियों को नामांकित किया है जहां से आप यह पीएम मुद्रा लोन योजना के तहत पर्सनल लोन ले सकते हैं।

  • इस योजना के तहत लोन लेने के लिए आपके पास जिन जरूरी दस्तावेजों की जरूरत है वह है।
  • 2 पासपोर्ट आकार की तस्वीरों के साथ भरे हुए मुद्रा आवेदन फॉर्म (पीडीएफ फ़ॉरमेट)।
  • आवेदक के लिए केवाईसी दस्तावेज जिसमें पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, आधार कार्ड, उपयोगिता बिल (पानी / बिजली के बिल), जन्म प्रमाण पत्र, दसवीं कक्षा का प्रमाण पत्र शामिल हैं।
  • आय प्रमाण: पिछले 12 महीनों का बैंक स्टेटमेंट।
  • यदि लागू हो तो पिछले वर्षों का ITR।
  • एससी / एसटी / ओबीसी वर्ग से संबंधित होने का प्रमाण, यदि लागू हो।
  • यदि आपके पास यह सभी जरूरी दस्तावेज मौजूद हैं,तो आप पीएम मुद्रा लोन योजना के आधिकारिक website https://www.mudra.org.in/ पर जाकर अपना पर्सनल लोन के लिए फॉर्म भर सकते हैं।