गावों के विकास में महिलाएं आगे आकर कार्य करें : डॉ. चरणदास महंत

जांजगीर-चांपा। विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने कहा कि हमारी सरकार ने महिलाओं को आगे लाने और ग्रामों के विकास में नेतृत्व करने का अवसर हमेशा देती आई है। उन्होंने महिलाओं का आह्वान कर कहा कि वे ग्रामों के विकास के कार्य तथा महत्वपूर्ण निर्णयों और योजनाओं के क्रियान्वयन में अपनी महत्वपूर्ण भागीदारी सुनिश्चित करें। वे शनिवार को बम्हनीडीह विकासखंड के ग्राम पिपरदा और उच्च भट्टी में विभिन्न विकास कार्यों के लोकार्पण और शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रहे थे।

डॉ महंत ने कहा कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं में किसी भी कार्य को गुणवत्ता और व्यवस्थित रूप से करने की प्रकृति प्रदत गुण मौजूद रहता है। उन्होंने महिलाओं से इसका उपयोग ग्राम और समाज के विकास में करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी द्वारा पंचायतों में महिलाओं के लिए 33% आरक्षण के फल स्वरुप आज ग्राम पंचायतों में सरपंच,जनपद और जिला पंचायतों में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ा है।

डॉ महंत ने पिपरदा तथा बम्हनीडीह विकासखंड के विभिन्न ग्रामों में पटेल समाज के लोगों द्वारा बहुतायत सब्जी उत्पादन का जिक्र करते हुए कहा कि मेहनतकश पटेल समाज द्वारा उत्पादित सब्जी अधिक दिनों तक सुरक्षित रहे, उन्हें उनकी उपज का सही मूल्य मिले और उनका आर्थिक विकास का मार्ग प्रशस्त हो सके इसके लिए बम्हनीडीह विकासखंड में कोल्ड स्टोरेज और फूड प्रोसेसिंग यूनिट की स्थापना की जाएगी।

डॉ महंत ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ के गांवों का गत सवा 3 साल से तेजी से विकास हो रहा है। पिछड़े क्षेत्र, गावों में प्राथमिकता से सड़क, भवन, पुल-पुलिया बनाए जा रहे हैं। इसका लाभ ग्रामीणों को आने वाले समय में मिलेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा राज्य के मेहनतकश भूमिहीन कृषि मजदूरों के हित में राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर योजना शुरू की गई है। इस योजना में हितग्राहियों को प्रति वर्ष 7 हजार रुपए की सहायता राशि दी जा रही है। कार्यक्रम को जनपद अध्यक्ष आशा साहू, ठाकुर गुलजार सिंह ने भी संबोधित किया।

विभिन्न कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास –
विधानसभा अध्यक्ष ने आज बम्हनीडीह विकासखंड के ग्राम पिपरदा में 23 लाख 85 हजार रुपए के विभिन्न कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इनमें बरेठ समाज का सामुदायिक भवन का भूमि पूजन लागत 10 लाख रुपए, पटेल समाज का सामुदायिक भवन का भूमि पूजन 10 लाख रुपए स्वच्छ भारत मिशन के तहत सामुदायिक शौचालय का लोकार्पण सामुदायिक चबूतरा का लोकार्पण 5.85 लाख रुपए की लागत से सामुदायिक भवन का लोकार्पण शामिल है।
इसी प्रकार ग्राम उच्च भट्टी में 10 लाख रुपए की लागत से बनने वाले समुदायिक भवन का भूमि पूजन, 6.45 लाख रुपए का आंगनबाड़ी भवन का भूमि पूजन विधानसभा अध्यक्ष के कर कमलों द्वारा किया गया।

इस अवसर पर सरपंच पिपरदा चौहान, नगर पालिका जांजगीर नैला के अध्यक्ष भगवानदास गढ़ेवाल, उपसरपंच गोपाल प्रसाद पटेल, सर्वश्री राघवेंद्र कुमार सिंह,मनहरण राठौर, रवि पांडे, प्रिंस शर्मा, रामविलास राठौर, बाबूलाल जायसवाल, रामकुमार यादव और बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे।