पर्यावरण संरक्षण व जलवायु परिवर्तन को रोकना हमारी जिम्मेदारी


0 कमला नेहरू महाविद्यालय में पृथ्वी दिवस पर समारोह आयोजित।


कोरबा, 22 अप्रैल (वेदांत समाचार)। मनुष्य इस जगत का सबसे चालाक प्राणी है जिसने अपने स्वार्थ तथा लोभवश प्रकृति का विदोहन किया है, परिणामतः धरती के जीवो को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है तथा कुछ जीव विलुप्ती के कगार पर पहुंच गए हैं हमें पालनहार पृथ्वी माता के प्रति समान आदर व सम्मान का भाव रखना होगा जिसकी जिम्मेदारी हम सबकी है उक्त उद्गार कमला नेहरू महाविद्यालय में पृथ्वी दिवस पर आयोजित समारोह प्रभारी प्राचार्य ए के मिश्रा द्वारा व्यक्त किए गए।

रासेयो जिला संगठक के नेतृत्व में महाविद्यालय के एनएसएस, एनसीसी स्वयंसेवकों के लिए पर्यावरण प्रदूषण का मानव स्वास्थ्य पर प्रभाव विषय पर रंगोली तथा पृथ्वी की रक्षा में युवाओं का योगदान विषय पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें 34 स्वयंसेवकों की सहभागिता रही। कु मनिता कंवर, पूजा गुप्ता, यदुनंदन सिंह, तिलेश्वर प्रसाद, पायल यादव तथा शिवम श्रीवास ने पोस्टर बनाकर धरती माता की रक्षा तथा पर्यावरण संरक्षण के लिए आवश्यक कार्यों को चित्रित किया।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए राष्ट्रीय सेवा योजना के जिला संगठक वाय के तिवारी ने कहा कि प्रकृति की रक्षा करना हम सबका सामूहिक दायित्व है, पौराणिक ग्रंथों में पृथ्वी को मां मानते हुए स्वयं को पुत्र मानकर सेवा करने की बात कही गई है हम सब को इस बात की चिंता करनी चाहिए कि पृथ्वी कैसे अक्षुण्ण व वरदायिनी बनी रहे। स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए वानिकी विभाग के अध्यक्ष डॉ सुनील तिवारी ने कहा कि पृथ्वी दिवस मनाने का उद्देश्य लोगों को जागरूक करना तथा उसके माध्यम से भूमि की स्थिरता बनाए रखने में पर्यावरण के प्रत्येक घटक के प्रति उचित जिम्मेदारी समझते हुए कार्य करने के लिए प्रेरित करना है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ए के मिश्रा द्वारा सभी प्राध्यापकों व स्वयंसेवकों को धरती माता के संरक्षण, उसमें समाहित विभिन्न तत्वों के सदुपयोग तथा प्रदूषण नियंत्रण के लिए शपथ दिलवाई गई।

रासेयो जिला संगठक ने ली शपथ — राष्ट्रीय सेवा योजना जिला संगठक वाय के तिवारी ने रासेयो परिवारों के बीच आयोजित होने वाले विभिन्न सामाजिक उत्सवों, जन्मोत्सव, गृहप्रवेश, विवाह आदि में पौधे दान करने का संकल्प लिया ताकि वसुंधरा का श्रृंगार किया जा सके। उन्होंने राष्ट्रीय सेवा योजना के गोदग्राम पाली में रोपित औषधि पौधों को जल पिलाने के लिए बीए भाग 2 की छात्रा पूजा गुप्ता के द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की।

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ प्रशांत बोपापुरकर के मार्गदर्शन में आयोजित कार्यक्रम में एनसीसी कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती अनीता यादव, रासेयो कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती प्रीति द्विवेदी, राष्ट्रीय सेवा योजना स्वयंसेवक जयप्रकाश पटेल, योगेश रत्नाकर, शुभम शर्मा, रेखा नेताम, तुलसी साहू, मनु पटेल, एन सी सी कैडेट अभिषेक सिंह, शुभम राजवाड़े, अनुराग साहू, सुरेश जैन, रामेश्वरी, आस्था, श्रुति पटेल, अभय सिंह आदि का सक्रिय योगदान रहा।