महुआ बिनने गए नानी और नाती पर मधुमक्खियों ने किया हमला, दोनों की मौत

महासमुंद I पिथौरा ब्लाक के ग्राम गिरना में मधुमक्खियों के हमले से नानी और पांच साल के नाती की मौत हो गई। ये दोनों गुरुवार की सुबह जंगल में महुआ बीनने गए थे। मिली जानकारी के अनुसार ग्राम छिंदौली निवासी जहुरमती (70)पत्नी सुधीर सिंह अपने नाती साहिल (5) पुत्र समेलाल के साथ गिरना के जंगल में महुआ बीनने गए थे।

इस बीच समीप के एक पेड़ में मधुमक्खी का बड़ा छत्ता था, जिसे एक बाज ने चोंच मार दिया। बाज की इस हरकत से मधुमक्खियां अपना छत्ता छोड़कर इन दोनों पर टूट पड़े। मधुमक्खियों के हमले से साहिल की घटना स्थल पर ही मौत हो गई, जबकि, वृद्धा जहुरमती को गंभीर हालत में पिथौरा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया गया। स्वास्थ्य केंद्र में उपचार के पूर्व ही जहुरमती की भी मौत हो गयी।सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की खंड चिकित्सा अधिकारी डा. तारा अग्रवाल ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि मृतकों के शरीर के अनेक हिस्सों में माधुमक्खी के कांटे घुसे थे। बहरहाल नानी और नाती के शव का पोस्टमार्टम कर स्वजन को सौंप दिया गया है। ग्रामीणों के अनुसार मृतका वृद्धा जहुरमती की बेटी की शादी ओडिशा के नुआपाड़ा जिले के ग्राम अमोदी में हुई है। गत छह माह से बेटी का पुत्र साहिल नानी जहुरमती के साथ छिंदौली में रहता था।

बता दें क्षेत्र में इन दिनों वनोपज संग्रहण का काम तेजी से जारी है। हालांकि वनोपज संघ के प्रबंधक हड़ताल पर हैं। बावजूद इसके ग्रामीण अपना काम प्रतिदिन कर रहे हैं। सुबह जंगल जाकर वनोपज, हर्रा, महुआ, बेहड़ा, तेंदू आदि एकत्र कर घर पर लाकर रख रहे हैं। इस कार्य मे ग्रामीण सुबह से जंगल जाते हैं। जहां ग्रामीणों को भालू व अन्य वन्य जीव का खतरा बना रहता है। मधुमक्खी के हमले भी होते हैं, लेकिन पहली बार इस तरह की घटना में मासूम की मौके पर मौत हुई है।