छत्तीसगढ़ में इलाज के लिए मिल रहा 20 लाख : टीएस सिंहदेव

रायपुर । छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव आज रायपुर प्रेस क्लब में पत्रकारों से रूबरू हुए। इस दौरान उन्होंने राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद से अब तक उनके विभागों के कामों की जानकारी दी। उन्होंने बताया, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने घोषणा पत्र में स्वास्थ्य के क्षेत्र में सबसे बड़ा वादा 20 लाख तक इलाज मुफ्त का किया था, जो समाज के कुछ वर्गों के लिए अब लागू हो गया है।

टीएस सिंहदेव ने बताया यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम के तहत 20 लाख तक का इलाज देने का वादा कांग्रेस पार्टी ने अपने 2018 के घोषणा पात्र में किया था। अब इसका लाभ डॉ. खूबचंद स्वास्थ्य सहायता योजना के माध्यम से जनता को मिलने लगा है। इस योजना के माध्यम से 5 लाख रुपए तक का इलाज सीधे बीपीएल राशनकार्ड परिवारों को मिल रहा है, वहीं इससे ज्यादा खर्च के इलाज की राशि मुख्यमंत्री विशेष सहायता योजना के माध्यम से जनता को दी जा रही है। सामान्य राशन कार्डधारी परिवार को 50 हजार रुपए तक इलाज की सुविधा डॉ. खूबचंद बघेल स्वस्थ सहायता योजना और आयुष्मान स्वस्थ सहायता योजना के माध्यम से दी जा रही हैं। इसके अलावा गंभीर बीमारी के इलाज के लिए राशि मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के माध्यम से दी जा रही है।

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव छत्तीसगढ़ में वाणिज्य कर जीएसटी मंत्री की भी भूमिका में हैं। हाल ही में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 17 राज्यों के मुख़्यमंत्रियों को पत्र लिखकर जीएसटी क्षतिपूर्ति राशि आगामी 5 साल के लिए बढ़ाये जाने की मांग करने की अपील की है, जिस पर मंत्री सिंहदेव ने कहा, यह मांग छत्तीसगढ़ सहित देश की कांग्रेस शासित राज्यों की तरफ से पहले ही जीएसटी काउंसिल में लाई है। इस मसले पर दो दौर की चर्चा भी हो गई है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की तरफ से पत्र्र लिखे जाने के बाद अन्य राज्य भी इस दिशा में पहले करेंगे ऐसी आशा है। इससे राज्यों को होने वाले बड़े राजस्व घाटे को पूरा करने में मदद मिलेगी। छहत्तीसगढ़ को इस मद से 5000 करोड़ रुपए प्रतिवर्ष मिल रही थी, जो भारत सरकार अब जून से बंद कर देगी।