राष्ट्र के 15.7 लाख विद्यार्थियों सहित इंडस पब्लिक स्कूल दीपका के विद्यार्थियों ने भी आनंद लिया परीक्षा पर चर्चा का कार्यक्रम

इंडस पब्लिक स्कूल दीपका के विद्यार्थियों ने परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के लाइव प्रसारण का लिया आनंद ।

विभिन्न शंकाओं का त्वरित व स्पष्ट समाधान पाकर परीक्षा के भय से मुक्त हुए इंडस पब्लिक स्कूल दीपका के विद्यार्थी ।

कोरबा, 02 अप्रैल (वेदांत समाचार)। परीक्षा हमारे जीवन का एक सहज हिस्सा है, हमारी विकास यात्रा में परीक्षा एक मील का पत्थर है । किसी भी परीक्षा में स्वयं को अच्छी तरह परखने का अवसर हमें मिलता है । परीक्षा विद्यार्थियों के लिए किसी भय से कम नहीं है । परीक्षा के दिन विद्यार्थियों के लिए बड़े कठिन होते हैं । इन दिनों विद्यार्थी अपना समस्त ध्यान अपने पढ़ाई की ओर ध्यान केन्द्रित कर अपना सर्वश्रेष्ठ देने हेतु प्रयासरत रहता है लेकिन कोई न कोई अनजाना डर उसके मन ही मन सताता है । यदि सही समय पर विद्यार्थी को मार्गदर्शन न मिले तो वे परीक्षा में सफल भी नहीं हो पाते हैं । हम विद्यार्थियों को सही मार्गदर्शन देकर तथा उनकी प्रत्येक शंकाओं का समाधान कर परीक्षा में एक बेहतर सफलता दिलाने हेतु प्रयास कर सकते हैं ।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को “परीक्षा पे चर्चा 2022” कार्यक्रम में विद्यार्थियों से वर्चुअली संवाद करते हुए कहा कि परीक्षा से डरने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि आप परीक्षा को कठिनाई से लेते हैं बल्कि इसको सहजता से लीजिए। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोई कहता है ऑनलाइन परीक्षा लो कोई कहता है ऑफलाइन परीक्षा लो मैं कहता हूं मन से परीक्षा लो।

गौरतलब है कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र जी के द्वारा परीक्षा के चर्चा का 5 वाँ संस्करण दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम से लाइव प्रसारण किया गया इस हेतु देश के लगभग 15.7 लाख विद्यार्थियों ने अपना पंजीयन कराया था । प्रधानमंत्री ने सुबह 11 बजे राज्य के विद्यार्थियों, शिक्षकों और अभिभावकों से बातचीत करके उनकी शंकाओं को दूर किया। केंद्रीय विद्यालय क्रमांक दो की प्राचार्य व कार्यक्रम की जिला समन्वयक प्रभा मिंज ने बताया कि “परीक्षा पे चर्चा 2022” कार्यक्रम की 5वीं कड़ी का लाइव प्रसारण तालकटोरा स्टेडियम नई दिल्ली से राष्ट्रीय दूरदर्शन चैनल पर सुबह 11 बजे किया गया है। इसमें शहर के तमाम स्कूलों के बच्चे शामिल हुए।

h

इसी कार्यक्रम का सजीव प्रसारण इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में भी विद्यार्थियों के लिए किया गया । इस कार्यक्रम में इंडस पब्लिक स्कूल दीपका के विद्यार्थियों ने हिस्सा लेकर राष्ट्र के विभिन्न चुनिंदा विद्यालयों के चुनिंदा विद्यार्थियों द्वारा सीधे प्रधानमंत्री जी से परीक्षा से संबंधित पूछे गए प्रश्नों का सीधा प्रसारण देखा साथ ही स्वयं के मन में भी उत्पन्न होने वाली शंकाओं और दुविधाओं का समाधान पाया । परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के सजीव प्रसारण से कक्षा 6 वीं से लेकर 12 वीं तक के विद्यार्थी रूबरू हुए । इस कार्यक्रम को देखकर विद्यार्थियों के चेहरे पर आत्मविश्वास का भाव झलक रहा था । परीक्षा से संबंधित विभिन्न आशंकाओं का पूर्वाग्रहों का निवारण इस कार्यक्रम को देखकर विद्यार्थियों ने सहसा कर लिया । माननीय प्रधानमंत्री, नरेन्द्र मोदी ने बड़े सरलता से साथ हमारी उलक्षन तथा तनाव को समझा और उनका समाधान किया। उन्होंने हमें समझाया कि तनाव हमारी उच्च प्रदर्शन के लिए घातक साबित हो सकता है, अतः हमें परीक्षा को एक त्यौहार मानकर चलना चाहिए। उन्होंनें हमें सुझाव दिया के अगर हम पूरे ’ध्यान’ के साथ अपने लक्ष्य की तरफ बढ़े तो सफलता निश्चित है। एवं बाहरी अवरोधों से बचें। अगर हम सोचे तो डिस्ट्रेक्शन का संबंध आनलाइन या आफलाइन से कोई ठोस संबंध नहीं है बल्कि यह आपकी अनुशासन और आत्मसंतुलन पर निर्भर करता है।


विद्यालय के हिन्दी विभागाध्यक्ष श्री प्रहलाद प्रधान ने कहा कि बेशक परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम से विद्यार्थियों में सकारात्मकता का संचार हुआ है साथ ही इसका सबसे बड़ा लाभ यह भी है कि परीक्षा के प्रति अनावश्यक भय जो विद्यार्थियों के मनो-मष्तिष्क में होता है वह दूर होगा । विद्यार्थी समय के महत्व को समझेंगें और पूरी ऊर्जा के साथ परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने का प्रयास करेंगें । परीक्षा को लेकर आशंकित वही विद्यार्थी होंगें परीक्षा को लेकर मन में डर उन्ही विद्यार्थियों के होते हैं जिनकी आत्मविश्वास में कमी होती है ।


विद्यालय के प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि किसी भी विषय पर यदि हम प्रारंभ से सभी शंकाओं का निवारण करते रहें तो हमें परेशानी नहीं होगी । परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए केवल एक ही गुरूमंत्र है कि हम समय का उचित व बेहतर प्रबंधन करें । परीक्षा के इन कठिन दिनों को पार करने का अर्थ है सफलता का वरण करना । इसके लिए अनिवार्य है वर्ष के प्रारंभ से ही पढ़ाई पर ध्यान देना तथा किसी भी शंका को समय रहते विषय शिक्षकों से पूछकर स्पष्ट कर लेना । रटकर याद करने की बजाय याद करें फिर लिखकर अभ्यास करें तथा किसी भी टॉपिक को गहराई से समझें । परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम बेशक विद्यार्थियों के लिए हितकर है । इससे देश के भावी कर्णधारों को इम्तिहान में अपना बेहतर प्रदर्शन करने के लिए मोटीवेशन मिलता है और परीक्षा के समय विद्यार्थियों को सतत मोटीवेशन तथा सकारात्मकता का माहौल देना अत्यंत अनिवार्य होता है।