भगवान महावीर का 2621वां जन्मकल्याणक महोत्सव, सामूहिक सामायिक आराधना

रायपुर 1 अप्रैल (वेदांत समाचार)। भगवान महावीर जन्मकल्याणक महोत्सव पर रविवार को प्रातः 8:30 बजे से श्रीजिनकुशल सूरि जैन दादाबाड़ी में सामूहिक सामायिक की आराधना सकल जैन समाज करेगी। भगवान महावीर जन्मकल्याणक महोत्सव समिति के अध्यक्ष महेन्द्र कोचर व महासचिव मनोज कोठारी ने बताया, अध्यक्ष महेन्द्र कोचर ने बताया कि सामायिक 48 मिनट तक नियमपूर्वक समता भाव में रहने की प्रक्रिया है। शुद्ध सामायिक आत्मा को मोक्ष के द्वार तक ले जाने वाला साधन है।

मुख्य सलाहकार विजय चोपड़ा व कमल भंसाली ने बताया कि भगवान महावीर स्वामी के 2621वें जन्मकल्याणक के अवसर पर सकल जैन समाज द्वारा 2621 सामायिक की आराधना की जावेगी। अध्यक्ष महेन्द्र कोचर व कार्यक्रम प्रभारी सरिता चौधरी ने सकल जैन समाज के श्रावक-श्राविकाओं से निवेदन किया है कि हम सभी परम्पराओं एवं कल्प मर्यादा का सम्मान करते हुए 48 मिनट एक सामायिक लेकर एक साथ एक स्वर में वीर प्रभु की आराधना कर जन्मकल्याणक अवसर को सफल एवं सार्थक बनायें।

विजय चोपड़ा ने कहा कि 2621 सामूहिक सामायिक आराधना कार्यक्रम के प्रभारी मल्ली महिला मण्डल, वर्धमान मित्र मण्डल, शीतल बहु मंडल, त्रिशाला बालिका मण्डल हैं। महासचिव मनोज कोठारी व कोषाध्यक्ष गुलाब दस्सानी ने बताया कि सामूहिक सामायिक आराधना कार्यक्रम के लाभार्थी स्व. इंदिरा देवी जैन के आत्मश्रेयार्थ जी.सी. जैन कीर्ति कमलेश जैन परिवार हैं। मंजु टाटिया ने बताया कि गर्मी में राहगीरों के लिए मटके का ठंडा पानी अमृत समान होता है। रिगलिया रीजेंसी की महिलाओं ने जियो और जीने दो भावों के साथ रोड़ पर एक मटके के ठंडे पानी के प्याऊ का शुभारंभ महोत्सव समिति के अध्यक्ष महेन्द्र कोचर ने किया।

इस अवसर पर सेवाभावी महिला सदस्यों के साथ समिति के महासचिव मनोज कोठारी, संरक्षक प्रेम लुनावत, कन्हैया लुनावत, गुलाब दस्सानी उपस्थित थे। प्रभारी महामंत्री महावीर कोचर ने बताया कि श्रीनगर जैन समाज द्वारा खमतराई स्कूल में कॉपी पुस्तक का वितरण किया गया तथा बंजारीधाम मंदिर गौशाला में गुड़ चना रोटी चारा से गौ माता की सेवा की गई।

दोपहर जैन मंदिर चौबे कालोनी में बी.जे.एस द्वारा धार्मिक हाऊजी व गेम द्वारा बच्चों का ज्ञानवर्धन किया गया।आदित्य सुराना व अजय रायसोनी ने बताया कि प्रभातफेरी नेहरू नगर, हनुमान नगर में निकली गई और भगवान महावीर के संदेश जन जन तक पहुंचाए गए। 2 अप्रैल को प्रभातफेरी अश्विनी नगर, डी.डी नगर क्षेत्र में निकाली जाएगी।