आरटीई:  में बंद हो हो गए एक हजार स्कूल, घट गईं दो हजार से ज्यादा सीटें

रायपुर 25 मार्च (वेदांत समाचार)  शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत दाखिले के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है। कोरोना काल में करीब एक हजार स्कूल बंद होने का असर आरटीई की सीटों पर भी पड़ रहा है। हालांकि 500 से ज्यादा नए निजी स्कूल भी खुले हैं। इसके बाद भी चार साल के भीतर दो हजार 366 सीटें कम हो गई हैं। इस साल प्रदेशभर के 6,568 स्कूलों में 82,102 आरक्षित सीट हैं। साल 2018 में 6,697 निजी स्कूलों में 80,109 सीटें आरक्षित थीं। इसके बाद 2019-20 में 84,468 सीटें आरक्षित थीं। इस साल स्कूलों की संख्या घटने के कारण सीटें कम हो गई हैं।

सरकारी स्कूलों में बढ़ा दाखिलास्कूल शिक्षा के प्रमुख सचिव डा. आलोक शुक्ला ने कहा, निजी स्कूलों में वैसे भी आरटीई की सीट पूरी तरह नहीं भर पाती है। सरकारी स्कूलों में अभिभावकों का रुझान बढ़ा है। हमारा नामांकन दर भी बढ़ रहा है।

स्कूल बंद होना बड़ी वजहप्राइवेट स्कूल मैनेजमेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष राजीव गुप्ता ने कहा, पिछले कोरोना काल में बहुत सारे स्कूल बंद हो गए। इसका असर आरटीई की सीटों पर पड़ता ही है। सीटें कम होने के अन्य कारण भी हैं। कुछ स्कूलों ने अपनी सीटों की जानकारी नहीं दी है।