10 अप्रैल तक पाठ्यक्रम को पूरा कराएंगे प्राचार्य, आफलाइन परीक्षा की तैयारी

दुर्ग 23 मार्च (वेदांत समाचार) हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग की कुलपति ने मंगलवार को विश्वविद्यालय से संबद्ध 143 शासकीय और अशासकीय महाविद्यालयों के प्राचार्यों की आनलाइन बैठक लेकर वार्षिक परीक्षा 2021-22 के संबंध में विस्तार से चर्चा की।

बैठक में प्राचार्यों से कहा कि आज तक की स्थिति में विश्वविद्यालय आफलाइन पद्धति से वार्षिक परीक्षा आयोजित करने की तैयारी कर रहा है। इस बीच छत्तीसगढ़ शासन द्वारा परीक्षा से संबंधित कोई नया दिशा-निर्देश आएगा तो विवि उसका पालन करेगा। कुलपति ने प्राचार्यों को निर्देशित किया कि विवि की स्नातक स्तर की परीक्षाएं 16 अप्रैल से आरंभ हो रही है।

इसलिए प्रत्येक महाविद्यालय में 10 अप्रैल तक अनिवार्य रूप से नियमित कक्षाएं संचालित कर विद्यार्थियों का पाठ्यक्रम पूर्ण कराएं। इस संबंध में विवि के कुलसचिव ने समस्त महाविद्यालयों के प्राचार्यों को पत्र भी लिखा है।

सहायक कुलसचिव वित्त डा.सुमीत अग्रवाल ने वार्षिक परीक्षा के दौरान केंद्रों और उपकेंद्रों को उपलब्ध कराए जाने वाली राशि का समायोजन की विस्तृत जानकारी दीं।

उन्होंने बताया कि लगभग एक दर्जन महाविद्यालयों ने एआइएसएचई संबंधी जानकारी पोर्टल पर अपलोड नहीं की है। डा.राजमणि पटेल ने उत्तरपुस्तिकाओं के संग्रहण केंद्र की जानकारी दी।

बैठक के आरंभ में कुलसचिव डा.प्रशांत श्रीवास्तव ने बैठक का एजेंडा प्रस्तुत किया। साथ ही दुर्ग विवि परिक्षेत्र के अंतर्गत आने वाले पांच प्राचार्यों को छत्तीसगढ़ शासन द्वारा स्नातकोत्तर (पीजी) प्राचार्य के रूप में पदोन्नात होने की जानकारी दी।

-87 केंद्र-उपकेंद्र में होगी परीक्षा

विवि की कुलपति डा.अरुणा पल्टा ने प्राचार्यों को इस बात के लिए भी निर्देशित किया कि वे 10 अप्रैल की स्थिति में अपने महाविद्यालय में पाठ्यक्रम पूर्णतः संबंधी प्रमाण पत्र विवि को अनिवार्य भेंजे। परीक्षा आयोजन के दौरान कोरोना नियमावली का कड़ाई से पालन करने का आग्रह भी कुलपति ने किया।

बैठक में परीक्षा उपकुलसचिव डा.राजमणि पटेल ने जानकारी दी कि वार्षिक परीक्षा के लिए कुल 68 परीक्षा केंद्र तथा 19 परीक्षा उपकेंद्र बनाए गए हैं। विद्यार्थियों की सुविधा के लिए केंद्रों के समीप ही उपकेंद्र बनाए गए है।